Logo
election banner
जैन समुदाय भारतीय समाज में सर्वाथा महत्वपूर्ण भूमिका निभाते आ रहा है। जिसमें समाजसेवी डॉक्टर्स का सम्मान किया जायेगा। इस सम्मान समारोह का आयोजन श्री महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव समिति द्वारा किया जा रहा है।

रायपुर। जैन समुदाय भारतीय समाज में सर्वाथा महत्वपूर्ण भूमिका निभाते आ रहा है। नैतिकता, अहिंसा, संयम और सेवा के मूल्यों को प्रोत्साहित करता है। समाज को एक सामूहिक सोच और समरसता की दिशा में प्रेरित करता है। 14 अप्रैल को रात 7 बजे, दादाबाड़ी तीर्थ, रायपुर में "जैन डॉक्टर्स रत्न सम्मान 2024" का आयोजन होने जा रहा है। 

इस समारोह में छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट के पूर्व  न्यायाधीश श्री गौतम चौराडिया, पद्मश्री डॉ पुखराज बफना और विधायक और पूर्व कैबिनेट मंत्री राजेश मूणत के कर कमलों से डॉक्टर्स का सम्मान होगा। इस सम्मान समारोह का आयोजन श्री महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव समिति द्वारा किया जा रहा है। जिसे एनजीओ प्रकाशचंद तारादेवी सिंगी फाउंडेशन और बोथरा परिवार का समर्थन और समन्वय प्राप्त हुआ है। डॉक्टर समाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उनका योगदान स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में महत्वपूर्ण है और वे समाज के स्वास्थ्य को सुधारने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उनका समर्पण, उनकी जिज्ञासा और मेहनत समाज को स्वस्थ और सुरक्षित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 

धार्मिक पोशाक पहने बच्चे
धार्मिक पोशाक पहने बच्चे

डॉक्टर्स का होगा सम्मान 

इस सम्मान समारोह में जैन डॉक्टर्स को उनके योगदान और सेवा के लिए सम्मानित किया जाएगा। यह एक गर्वशाली क्षण होगा जब रायपुर शहर इन अद्वितीय डॉक्टर्स की भूमिका और योगदान को सम्मानित करेगा। समाज में चिकित्सकीय सेवा के प्रति उत्साह और समर्पण का एक और उत्कृष्ट उदाहरण स्थापित करने के लिए, हम इस सम्मान समारोह का आयोजन कर रहे हैं। साथ ही 15 अप्रैल से 17 अप्रैल तक जैन व्यापार मेले का भी आयोजन सुबह 11 बजे किया गया है।15 अप्रैल शाम 7.30 बजे सकल जैन समाज के बच्चे जैन गॉट टैलेंट शो के जरिए अपनी अपनी अद्भुत प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे।

बच्चों ने निकाली प्रभात फेरी 

आज 13 अप्रैल को सुबह 6.30 बजे प्रतिदिन की तरह प्रभात फेरी का आयोजन किया गया। यह प्रभात फेरी श्रीश्री दिगंबर जैन मंदिर सन्मति नगर से फाफाडीह होते हुए श्री कुंयुनाध जैन श्वेताम्बर मंदिर में समाप्त हुई। जहां कार्यक्रम संयोजक और प्रभारी साधुमार्गी जैन समता युवा संघ, रायपुर के सदस्य के साथ बड़ी संख्या में धर्म प्रेमी बंधु उपस्थित थे। प्रभात फेरी में बच्चो ने धार्मिक एवं सामाजिक संदेश के लिए वेशभूषा धारण कर फैंसी ड्रेस में भाग लिया। विमल महिला मंडल नाकोड़ा भैरव सोसायटी एवं उमंग एक पहल ग्रुप द्वारा 14 अप्रैल को सुबह 8.30 बजे जैन ध्वजारोहण एवं वाटर कूलर का अनावरण महावीर स्तंभ कोतवाली के सामने किया जा रहा है। यह वाटर कूलर रायपुर प्रेस क्लब एवं कोतवाली चौक में लगवाए जायेंगे।
 

5379487