धरसींवा/प्रेमलाल पाल- संकट मोचन श्रीराम भक्त हनुमान जी सभी भक्तों के संकट हरते हैं। ऐसा ही कुछ धरसीवा पुलिस थाना के सामने स्थित हनुमान मंदिर में हुआ है। इस मंदिर में विराजित हनुमान जी का इत्तिहास बड़ा ही रोचक है। 75 साल पहले कोल्हान नाला के पास से हनुमान जी घोड़े पर सवार होकर आए, तभी से वह भक्तों की अटूट आस्था का केंद्र बन गया है। 

जानकारी के मुताबिक, जब भारत अंग्रेजो की गुलामी की जंजीरों में जकड़ा हुआ था। उस वक्त अग्रेजों के कुशासन काल के समय धरसीवा से 4 किलो मीटर की दूरी पर स्थित कोल्हान नाला के पास झाड़ियों में सिद्ध हनुमान जी की प्रतिमा मौजूद थी। जिसके बारे में किसी को भी जानकारी नहीं थी। एक दिन एक दुर्घटना के सिलसिले में थाना के जांच प्रभारी सुबेदार सोनूलाल मिश्रा और हवलदार सत्यनारायण तिवारी घटनास्थल का मुआयना करने घोड़ा से कोल्हान नाला पहुंचे ओर उन्होंने घोड़े को नाले के पास चारा चरने के लिये छोड़ दिया। 

घोड़ा उसी जगह पर रुकने के लिए अड़ने लगा 

घोडा वहां से तस से मस नहीं हुआ, वहीं रहने के लिए अड़ने लगा और जोर-जोर से हिनहिनाने लगा है। घोड़ा बार-बार मानो जैसे कुछ बताने का प्रयास कर रहा हो, तब सूबेदार और हवलदार ने चारों तरफ देखा, तभी सामने झाडीयों में उन्हें श्रीराम भक्त संकट मोचन हनुमान जी की मनोहारी प्रतिमा दिखाई दी। हनुमान जी की प्रतिमा में इतना आकर्षण इतना तेज की सूबेदार ओर हवलदार कुछ समय तक तो बिना पलक झपकाए देखते ही रहे और फिर दंडवत प्रणाम किया। इसके बाद उन्होंने हनुमान जी की मुर्ति को वहां से किसी तरह निकालकर घोड़े पर विराजित किया। 

हनुमान जी की पूजा-अर्चना की गई 

धरसीवा पुलिस थाना के सामने हनुमान जी की मनोहारी प्रतिमा को नीम के पेड़ के नीचे विराजित किया और कुछ समय बाद भक्तों ने उस स्थान पर छोटा सा मंदिर बनवा कर हनुमान जी की विधि-विधान से प्राण-प्रतिष्ठा की, साथ ही इसी मन्दिर के अंदर मां भगवती दुर्गा जी और शिवजी की भी प्राण-प्रतिष्ठा हुई, तभी से हनुमान जी अपने भक्तों की मनोकामना सुनते आ रहे हैं।
 
75 सालों से कर रहे विशेष श्रृंगार

संकट मोचन श्रीराम भक्त हनुमान जी के प्रति अटूट आस्था रखने वाले उनके भक्त बीते 75 सालों से हर मंगलवार ओर शनिवार को चमत्कारिक प्रतिमा का विशेष श्रृंगार करते आ रहे हैं। धरसीवा ही नहीं, बल्कि आस-पास के ग्रामीण जनों की भी अटूट आस्था इस मंदिर ओर हनुमान जी के प्रति है। हनुमान जी के परम भक्तों ने हनुमान मित्र मंडली बनाई है। जो हर साल हनुमान जयंती बड़े ही धूमधाम के साथ मनाती है और पुलिस थाना सहित सभी भक्तों के सहयोग से यहां विशाल भंडारा कर प्रशाद दिया जाता है। इस दौरान सुबह से लेकर रात तक भक्तों की भीड़ उमड़ती है।