Logo
election banner
कनिष्ठ अभियंता के अंतर्गत इलेक्ट्रकल, सिविल, मैकेनिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर के पदों के लिए भर्ती निकाली गई थी। दूसरी पाली में दोपहर 2 से 4.15 तक सहायक अभियंता के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित की गई।

रायपुर। छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा रविवार को दो पालियों में इंजीनियर भर्ती परीक्षा आयोजित की गई थी । पहली पाली में जहां 57.9 प्रतिशत कैंडिडेट्स उपस्थित रहे तो वहीं दूसरी पाली में यह संख्या घटकर 48.59 प्रतिशत ही रह गई। पहली पाली में सुबह 10 से 12.15 तक व्यापम ने कनिष्ठ अभियंता भर्ती परीक्षा आयोजित की थी। इसके 430 पदों पर व्यापम ने आवेदन मंगाए थे। 45 हजार इंजीनियर्स ने इसमें दिलचस्पी दिखाई थी। 

कनिष्ठ अभियंता के अंतर्गत इलेक्ट्रकल, सिविल, मैकेनिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर के पदों के लिए भर्ती निकाली गई थी। दूसरी पाली में दोपहर 2 से 4.15 तक सहायक अभियंता के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित की गई। इसमें सिर्फ इलेक्ट्रकल ब्रांच के इंजीनियर्स से ही आवेदन मांग गए थे। 52 पदों के लिए 15 हजार ने अर्जी दी थी। इनमें से लगभग 8 हजार अनुपस्थित रहे। बीते सप्ताह हुई कृषि मंडी भर्ती परीक्षा में भी 37 प्रतिशत परीक्षार्थी ही शामिल हुए थे।

औसत रहे सवाल

परीक्षा देकर निकले अभ्यर्थियों के अनुसार, प्रश्नपत्र औसत रहा। हालांकि कुछ सवाल कठिन और समय लेने वाले रहे। इसके बाद भी अधिकतर परीक्षार्थियों ने परीक्षाएं अच्छी जाने की बात कही। व्यापम ने 8 जिला मुख्यालयों में परीक्षा के लिए केंद्र बनाए थे। कुछ केंद्रों में उपस्थिति का आंकड़ा बहुत कम रहा। इसके चलते यहां सन्नाटे का माहौल रहा। प्रत्येक जिले में केंद्र ना होने के कारण कई अभ्यर्थियों को लंबी दूरी तय करके दूसरे जिले में भी परीक्षा दिलाने जाना पड़ा।

प्रवेश परीक्षाओं के लिए आवेदन प्रारंभ

विभिन्न विभागों में भर्ती के लिए परीक्षाएं आयोजित किए जाने के साथ ही व्यापम ने प्रवेश परीक्षाओं के लिए भी आवेदन शुरू कर दिए हैं। फिलहाल बीएड पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं। 23 फरवरी से इसके लिए आवेदन पोर्टल खोला गया है। कैंडिडेट्स 24 मार्च तक आवेदन दे सकेंगे। 2 जून को इसकी परीक्षा प्रस्तावित है। अन्य प्रवेश परीक्षाओं के लिए भी आवेदन इस माह से प्रारंभ हो जाएंगी। वेबसाइट पर दबाव ना बढ़े, इसलिए व्यापम पहले ही पैरलर वेबसाइट तैयार कर चुका है।
 

5379487