Logo
जिला प्रशासन की तरफ से समर कैंप का आयोजन किया गया है। कैंप में बच्चों को क्राफ्ट्स बनाना सीखाने के बाद शहर में चिलड्रन मार्केट लगाया जाएगा।

रायपुर। रायपुर में जिला प्रशासन की तरफ से समर कैंप का आयोजन किया गया है। समर कैंप में बच्चों को आर्ट एंड क्राफ्ट सिखाया जाएगा। इसके बाद जून में बच्चों का बाजार लगाया जाएगा जहां वे अपने बनाए क्राफ्ट्स की बिक्री कर पाएंगे। दानी गर्ल्स स्कूल में शनिवार को कलेक्टर गौरव कुमार ने समर कैंप का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने परिजनों से अपील करते हुए कहा कि, बच्चों की पढ़ाई और स्कूल के अलावा उनकी प्रतिभा पर भी ध्यान दें। बच्चा चाहे डांस करे या सिंगिग करे उसकी कोई न कोई न प्रतिभा जरूर होती है जिसे जिंदा रखना जरूरी है। 

जून में लगाया जाएगा चिल्ड्रन बाजार 

कलेक्टर गौरव कुमार ने कहा कि, जून के पहले हफ्ते में बच्चों का बाजार लगाया जाएगा। समर कैंप में बच्चे आर्ट एंड क्राफ्ट सीखेंगे। इस दौरान तैयार किए गए सामान को बेचने के लिए बाजार लगाया जाएगा। दुकानें दो कैटेगरी में खुलेंगी। पहली 10 साल के बच्चों और दूसरी 10 से 16 साल तक के बच्चों के लिए। इसके लिए सभी चीजों की व्यवस्था प्रशासन करेगी। 

बच्चों में स्किल डेवमेंट जरूरी- कलेक्टर

चिल्ड्रन मार्केट का उद्देश्य बच्चों में इंटरप्रीनियोरशिप की भावना लाना और लोगों से सीधा संवाद करने की स्कील डेवलप करना है। उन्होंने कहा कि, आज के समय में परिजन अपने बच्चों को सारी चीजें आसानी से उपलब्ध करा देते हैं। ऐसे में बच्चों में संयम और संघर्ष की भावना की कमी हो रही है। उन्हें हर चीज इंस्टैंटली मिल रही है इससे वे जिद्दी होते जा रहे हैं। संयम और संघर्ष की भावना आसानी से नहीं मिलती है जबकि बच्चों में यह भाव होना बेहद जरूरी है। कलेक्टर ने आगे कहा हो सकता है कि, उनके सामान न बिके लेकिन जब वह दुकान में बैठेगा तो वह लोगों से बात करेगा। इससे उसका स्टेज फीयर भी दूर होगा। बच्चों को बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। 

जिला प्रशासन की ओर से मुफ्त समर कैंप का आयोजन 

खास बात यह है कि, इस समर कैंप का आयोजन जिला प्रशासन की ओर से किया गया है। यह कैंप बिलकुल फ्री है। इसके लिए अब तक 600 से ज्यादा बच्चों ने पंजीयन करवा लिया है। 
कलेक्टर का कहना है कि, समर कैंप गर्मी की छुट्टियों में समय का सदुपयोग करते हुए बच्चों को रचनात्मकता की ओर ले जाने का बेहतर प्रयास है। उन्होंने आगे कहा कि, बच्चों का स्क्रीन टाइम रोकने के लिए भी समर कैंप बहुत ही अच्छा उपाय है। 

कैंप में सिखाए जाएंगे ये स्किलस्

इस समर कैंप में बच्चों के स्किल डेवलपमेंट पर काम किया जाएगा। इंग्लिश, कैलीग्राफी, रूबिक्स, साइंस मॉडल, हैंडीक्राफ्ट जैसी रचनात्मक चीजें बच्चों को सिखाई जा रही है। वहीं बांसुरी वादन, कठपुतली जैसी विधाएं भी बच्चों को सिखाया जा रहा है। बच्चे कैंप में योगा, ध्यान के अलावा शतरंज, रोप स्कीपिंग, बॉलीबॉल, खो-खो, फुटबॉल जैसे खेल भी खेल सकते हैं। समर कैंप की शुरूआत के दौरान नगर-निगम आयुक्त अबिनाश मिश्रा जिला पंचायत सीईओ विश्वदीप, रायपुर अनुविभागीय अधिकारी नंदकुमार चौबे समेत बच्चों के परिजन भी मौजूद रहे। 

CH Govt Haryana Ad jindal steel hbm ad
5379487