Logo
बेमेतरा जिले में स्थित बारूद फैक्ट्री में आग लग गई। आगजनी से बड़ा धमाका हुआ। हादसे में एक की मौत हो गई वहीं 7 लोग घायल हैं।

सूरज सिन्हा- बेमेतरा। छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले में बोरसी के बारूद फैक्ट्री में आग लग गई। आगजनी से बड़ा धमाका हुआ जिसमें करीब 8 लोग घायल हो गए। हादसे में एक श्रमिक की मौत हो गई। घटना बेरला ब्लॉक के ग्राम पिरदा की है। 

मिली जानकारी के अनुसार, पिरदा स्थित बारूद फैक्ट्री में शनिवार की सुबह ब्लास्ट हो गया। इस धमाके से फैक्ट्री के अंदर बड़ा गड्ढा हो गया। ब्लास्ट में कई लोग घायल हो गए हैं। धमाके का असर फैक्ट्री के कई किलोमीटर तक महसूस किया गया। यहां तक कि, फैक्ट्री के आसपास स्थित कई घर भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं। 

पुलिस-जिला प्रशासन की टीम पहुंची

घटना की सूचना मिलते ही बेरला-अविहारा पुलिस, एसडीआरएफ और जिला प्रशासन की टीम घटनास्थल पर पहुंची। घटना के बाद रायपुर से 1 और दुर्ग से 2 दमकल वाहन मौके के लिए रवाना हुई। वहीं रायपुर से एसडीआरएफ की 20 सदस्यीय रेस्क्यू टीम भी मौके पर पहुंच चुकी है। प्रशासनिक अधिकारियों के साथ कलेक्टर रणवीर शर्मा भी घटनास्थल पर पहुंचे। 

8 लोगों को अंबेडकर अस्पताल लाया गया

फैक्ट्री में रेस्क्यू का काम शुरू हो गया है। घटनास्थल से हादसे में घायल 8 लोगों को अंबेडकर अस्पताल लाया गया जहां इलाज के दौरान एक की मौत हो गई है। मृतक श्रमिक का नाम सेवक राम साहू है। वहीं छह लोगों का इलाज मेकाहारा में जारी है इनमें दिलीप ध्रुव, चन्दन कुमार, मनोहर यादव, रवि कुमार कुरे, नीरज यादव और इन्द्र कुमार रघुवंशी शामिल हैं। वहीं एक श्रमिक शेषनाथ निषाद का अपचार एम्स में जारी है। 

घटनास्थल के पास ही एक गोदाम में लगी आग 

वहीं घटनास्थल के पास ही एक और गोदाम में भी आग लग गई है। यहां भी बड़े पैमाने पर बारूद और विस्फोटक सामान रखा गया है। मौके पर मौजूद दमकल की टीम आग पर काबू पाने की कोशिश में जुट गई है। 

डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने ली घटना की जानकारी

बेमेतरा में हुए बारूद फैक्ट्री ब्लास्ट की घटना पर डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने कहा कि, पुलिस अधीक्षक से बात कर घटना की जानकारी ली है। पुलिस और प्रशासन की टीम घटनास्थल पर ही मौजूद है। डिप्टी सीएम शर्मा ने ईश्वर से प्रार्थना की कि, कम से कम जनहानि हो। वहीं बचाव कार्य जारी है। 
 
घायलों का हाल जानने अस्पताल पहुंचे एसडीएम देवेंद्र पटेल

रायपुर एसडीएम देवेंद्र पटेल समेत अधिकारियों की टीम डॉ. भीमराव अंबेडकर मेमोरियल अस्पताल पहुंच गई है। वहां वे घायलों का हालचाल पूछ रहे हैं। घायलों का बेहतर इलाज कराना ही अभी उनकी प्राथमिकता है।  

लापरवाही के कारण हुआ बड़ा हादसा- सरपंच 

बोरसी गांव के सरपंच टिकेंद्र परगनिहा ने स्थिति की जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि, बड़ी संख्या अभी भी लोग यहां मलबे के नीचे फंस गए हैं। सरपंच ने बताया कि, फैक्ट्री में हो रही लापरवाही की जानकारी पहले ही प्रशासन को दी जा चुकी है। यह ब्लास्ट लापरवाही के कारण ही हुआ है। अभी भी यहां पर हादसे की आशंका बनी हुई है।   

मानी जाती है छत्तीसगढ़ की सबसे बड़ी बारूद फैक्ट्री

बता दें कि, बोरसी के इस बारूद फैक्ट्री को छत्तीसगढ़ की सबसे बड़ी बारूद फैक्ट्री मानी जाती है। बहुत ही लंबे समय से यह फैक्ट्री संचालित हो रही है। यह प्लॉट काफी लंबा है, लगभग 300-400 एकड़ में फैला है। इतने बड़े फैक्ट्री में ब्लास्ट से लोग दहशत में हैं। हादसे के बाद कई लोग मलबे के नीचे दबे हुए हैं। वहीं प्रशासन की टीम और एसडीआरएफ की टीम रेस्क्यू कर रही है।

भूपेश बघेल ने जताया शोक 

बेमेतरा में बारूद फैक्ट्री में हुए ब्लास्ट की घटना में मारे गए श्रमिकों को सीएम भूपेश बघेल ने श्रद्धांजलि दी है। साथी ही घायलों के जल्द स्वस्थ होने की भी कामना की है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा- 

उप मुख्यमंत्री अरुण साव पहुंचे घटना-स्थल

 

jindal steel hbm ad
5379487