Logo
election banner
बेमेतरा जिले के बिरनपुर गांव में हुई हिंसा मामले में सीबीआई एक्‍शन मोड में आ गई है। सीबीआई ने भुनेश्वर साहू हत्‍याकांड मामले में शामिल 12 आरोपियों के खिलाफ एफआइआर दर्ज किया है।

बेमेतरा। छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले के बिरनपुर हत्याकांड मामले में एफआईआर दर्ज करने के बाद सीबीआई की टीम आज दोपहर में राजधानी रायपुर पहुंच रही हैं। जहां से टीम सीधे बिरनपुर रवाना होगी और मामले की जांच करेगी। सीएम विष्णुदेव साय की सरकार ने सीबीआई से इस मामले की जांच कराने का ऐलान किया था।

जिसके बाद भारत सरकार ने इसे स्वीकार करते हुए कल अधिसूचना जारी किया था। इस मामले को लेकर सीबीआई ने आज एफआईआर दर्ज कर लिया है और इस केस में 12 लोगों को आरोपी बनाया गया है। जिनमें नवाब खान, जलील खान, बशीर खान, मुख्‍तार मोहम्‍मद, शफीक मोहम्‍मद, अब्‍दुल खान, अकबर खान, मोहम्‍मद जनाब, अयुब खान, निजामुददीन, राशिद खान, कल्‍लू खान के नाम शामिल हैं। इन सभी आरोपियों के खिलाफ 147, 148, 149, 336, 307, 302 और 120 बी के तहत अपराध दर्ज किया है।

सीबीआई ने दी यह जानकारी 

सीबीआई द्वारा जारी नोटिफिकेशन
सीबीआई द्वारा जारी नोटिफिकेशन

 
सीबीआई ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए लिखा कि, बेमेतरा (छत्तीसगढ़) जिले में एक युवक की हत्या से संबंधित मामले की जांच सीबीआई ने ले ली है। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने 25 अप्रैल को छत्तीसगढ़ सरकार से प्राप्त अनुरोध और डीओपीटी और भारत सरकार द्वारा 26 अप्रैल को आगे की अधिसूचना पर, आरोपों पर 12 आरोपी व्यक्तियों के खिलाफ 26 अप्रैल को फिर से मामला दर्ज किया गया है। यह जिला बेमेतरा (छत्तीसगढ़) जिले में एक युवक की हत्या के मामले से संबंधित है। सीबीआई ने आगे लिखा कि, पीएस साजा, जिला में एफआईआर संख्या 87/2023 दिनांक 8 अप्रैल वर्ष 2023 के तहत पहले दर्ज मामले की जांच अपने हाथ में ले ली है। बेमेतरा, छत्तीसगढ़ में एक शिकायत पर 12 लोगों के खिलाफ आईपीसी की धारा 147, 148, 149, 336, 307, 302 और 120-बी के तहत मामला दर्ज किया गया है। 

सीबीआई बोली- सीआरपीसी की धारा 173(8) के तहत होगी जांच 

मृतक भुनेश्वर साहू के हत्या की जांच करेगी सीबीआई
मृतक भुनेश्वर साहू के हत्या की जांच करेगी सीबीआई

एजेंसी ने आगे लिखा कि, आरोप है कि, एक गांव के कक्षा 7वीं और 8 वीं कक्षा में पढ़ने वाले बच्चे स्कूल से लौट रहे थे। तभी कबाड़ी की दुकान पर काम करने वाले एक समुदाय के लड़कों ने उनकी पिटाई कर दी। जिस पर बैठक भी हुई थी। साथ ही पीड़ित पक्ष द्वारा यह आरोप लगाया गया है कि, जब पीड़ित अपने दोस्तों के साथ दोपहर में उक्त समुदाय के इलाके में गया। तो उस समुदाय के सदस्यों ने छत से पथराव करना शुरू कर दिया। जिसके परिणामस्वरूप पीड़ित नीचे गिर गया और उसके सिर में चोटें आईं। इसके बाद, उक्त 12 आरोपियों और अन्य लोगों ने कथित तौर पर तेज चाकू और घातक हथियारों से पीड़ित की हत्या कर दी। अपनी जांच के दौरान, स्थानीय पुलिस को उपरोक्त 12 एफआईआर नामित आरोपियों के खिलाफ आपराधिक सबूत मिले और उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है। इसके बाद, स्थानीय पुलिस ने सक्षम अदालत के समक्ष आरोप पत्र दायर किया। वर्तमान में सभी आरोपपत्रित आरोपी न्यायिक हिरासत में हैं। सीआरपीसी की धारा 173(8) के तहत मामले को आगे की जांच के लिए खुला रखा गया था और अब इसे जांच के लिए सीबीआई ने अपने हाथ में ले लिया है।

अब तक 28 आरोपियों की हुई गिरफ्तारी 

बिरनपुर कांड की जांच के बाद पुलिस ने अलग-अलग सात FIR दर्ज की थी और 28 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। 8 अप्रैल को 11 आरोपियों को रिमांड पर भेजा गया था। वहीं, 10 अप्रैल को बंद के दौरान आगजनी और नुकसान पहुंचाने के मामले में नाबालिग समेत 9 आरोपी पकड़े गए थे।जबकि गांव के बाहर कोरवाय खार में रहीम उम्मद मोहम्मद और उसके बेटे ईदुल मोहम्मद की हत्या के आरोप में 8 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। इन गिरफ्तारियों के बाद पुलिस ने जांच में आरोपियों की संख्या बढ़ने का दावा भी किया था।

5379487