Logo
election banner
Sand Mafia Subhash Yadav Arrested: प्रवर्तन निदेशालय ने अवैध बालू खनन मामले में लालू यादव के करीबी सुभाष यादव के ठिकानों पर शनिवार को छापेमारी शुरू की थी।

Sand Mafia Subhash Yadav Arrested: प्रवर्तन निदेशालय ने अवैध रेत खनन मामले में लालू यादव के करीबी आरजेडी नेता सुभाष यादव को गिरफ्तार किया है। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने सुभाष यादव के ठिकानों पर शनिवार से बिहार की राजधानी पटना समेत अन्य स्थानों पर छापेमारी शुरू की थी। आरोप है कि सुभाष यादव बिहार में बड़े पैमाने पर अवैध बालू खनन में लिप्त है। बताया जा रहा है कि ईडी ने छापेमारी के दौरान उनके ठिकानों से 2 करोड़ रुपए से अधिक कैश बरामद किया है। बता दें कि सुभाष यादव आरजेडी के टिकट पर लोकसभा चुनाव भी लड़ चुके हैं।

अवैध बालू खनन केस में 20 FIR दर्ज 
ईडी की कार्रवाई मेसर्स ब्रॉडसन कमोडिटीज प्राइवेट लिमिटेड (BCPL) पर हुई है। सुभाष यादव इस कंपनी के डायरेक्टर हैं। इससे पहले बिहार पुलिस ने कंपनी के खिलाफ 20 केस दर्ज की थीं। इनमें धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) का मामला भी शामिल है। एफआईआर में बीसीपीएल पर ई-चालान का उपयोग किए बिना अवैध बालू खनन और बिक्री में शामिल होने का आरोप है, जिससे पर्यावरण नियमों और राजस्व घाटे के बारे में गंभीर संकट पैदा हुआ।

बालू की अवैध बिक्री से 161 करोड़ रु. कमाए
प्रवर्तन निदेशालय की जांच में पता चला है कि सुभाष यादव की कंपनी को बालू की अवैध बिक्री से 161 करोड़ रुपए की कमाई हुई। कथित तौर पर अवैध बालू व्यापार को एक सिंडिकेट द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जिसके सदस्य बीसीपीएल जैसी कंपनियों में धन निवेश करते हैं और रेत की अनधिकृत बिक्री से मुनाफा कमाते हैं।

सबूत मिलने पर सुभाष यादव गिरफ्तार
बताया जा रहा है कि शनिवार को सुभाष यादव और उनके सहयोगियों से जुड़े पटना के छह परिसरों में ईडी की तलाशी में अहम सबूत मिले हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, छापेमारी के दौरान 2.3 करोड़ रुपए से अधिक की नकदी और दस्तावेज जब्त किए गए, जिसके बाद शनिवार देर रात सुभाष यादव को प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तार कर लिया। ईडी के अलावा, आयकर विभाग ने भी उनके आवास पर छापेमारी की है।

5379487