Logo
election banner
WTC 2023-25 Points Table Latest Update: भारत को इंग्लैंड के खिलाफ विशाखापट्टनम टेस्ट जीतने पर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट्स टेबल में बड़ा फायदा हुआ है। भारत टॉप पर आने से एक जीत दूर है। जानिए कैसे पर्सेंटेज पॉइंट निकाला जाता है।

नई दिल्ली। भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ विशाखापट्टनम में खेला गया दूसरा टेस्ट 106 रन से जीता। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने 5 मैच की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली। भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट्स टेबल में भी इस जीत का बड़ा फायदा मिला। भारतीय टीम तीन स्थान की छलांग लगाकर सीधे दूसरे पायदान पर आ गई। इस जीत के बाद भारत के 52.77 पर्सेंटेज पॉइंट हो गए। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम 55 पर्सेंटेज पॉइंट के साथ पहले स्थान पर है। 

हैदराबाद में पहला टेस्ट मैच हारने के बाद भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट्स टेबल में दूसरे से पांचवें स्थान पर लुढ़क गई थी। लेकिन, विशाखापट्टनम में जीत के साथ ही भारत दोबारा दूसरे स्थान पर आ गया। ये भारत की विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की 2023-25 साइकिल में 6 टेस्ट में तीसरी जीत है। भारत ने इससे पहले वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के खिलाफ एक-एक टेस्ट जीते थे। वहीं, दो टेस्ट गंवाए हैं जबकि एक मुकाबला ड्रॉ रहा है। 

भारत शीर्ष पर आने से एक जीत दूर 
इंग्लैंड के खिलाफ अगला टेस्ट जीतने पर भारत के 7 मैच से कुल 50 अंक हो जाएंगे। इस सूरत में टीम इंडिया का पर्सेंटेज पॉइंट बढ़कर 59.52 हो जाएगा और वो 55 फीसदी अंक हासिल करने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम को पीछे छोड़ पहले स्थान पर आ जाएगा। इंग्लैंड की बात करें तो वाइजैग टेस्ट हारने के बाद ये टीम WTC Points Table में 8वें स्थान पर बनी हुई हैं। इंग्लैंड से नीच सिर्फ श्रीलंका है, जिसने अब तक कोई मैच नहीं जीता। 

कैसे निकाला जाता है पर्सेंटेज पॉइंट?
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में किसी टीम के पर्सेंटेज पॉइंट्स का सीधा सा यही मतलब होता है कि किसी टीम ने अपने लिए उपलब्ध अधिकतम पॉइंट्स में से कितने अंक हासिल किए। अगर WTC की मौजूदा साइकिल (2023-35) में भारत के लिहाज से देखें तो टीम इंडिया ने अबतक कुल 6 टेस्ट खेले हैं।

एक मैच जीतने पर टीम को अधिकतम 12 अंक मिलते हैं। ऐसे में भारत सभी 6 टेस्ट जीतकर अधिकतम 72 अंक हासिल कर सकता था। लेकिन, भारत ने अबतक 3 टेस्ट जीते हैं, 2 गंवाए और एक मुकाबला ड्रॉ रहा है। भारत के खाते में फिलहाल, 38 अंक हैं। भारत पर 2 अंक की पेनल्टी भी लगी है। 

इंग्लैंड को तीसरे टेस्ट में हराकर भारत टॉप पर आ जाएगा
अगर भारत या किसी और टीम का पर्सेंटेज पॉइंट निकालना है तो टीम के कुल अंकों को 100 से गुणा करके, उसे अधिकतम अंकों से भाग दे दीजिए तो उससे पर्सेंटेज पॉइंट निकल आएगा। 

अगर भारत इंग्लैंड को अगले टेस्ट में हरा देता है तो उसके अंक 38 से बढ़कर 50 अंक हो जाएंगे। क्योंकि एक मैच जीतने पर 12 अंक मिलते हैं। ऐसी सूरत में अगर भारत के कुल पॉइंट्स को यानी 50 को 100 से गुणा करके सभी मैच जीतने पर मिलने वाले अधिकतम अंक से भाग देंगे, तो पर्सेंटेज पॉइंट हासिल हो जाएगा।

इसका मतलब 5000 को अगर 7 जीत पर मिलने वाले कुल 84 अंक से भाग देंगे तो भारत के पर्सेंटेज पॉइंट 59.25 हो जाएंगे। ऐसे में भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की मौजूदा साइकिल में ऑस्ट्रेलिया (55.00 पर्सेंटेज पॉइंट) पहले स्थान पर आ जाएगा। 

5379487