Logo
election banner
Kuldeep Yadav vs Axar Patel, IND vs ENG 1st Test : इंग्लैंड के खिलाफ हैदराबाद टेस्ट में कुलदीप यादव के स्थान पर अक्षर पटेल को क्यों चुना गया? टॉस के वक्त कप्तान रोहित शर्मा ने इसकी वजह बताई।

Kuldeep Yadav vs Axar Patel, IND vs ENG 1st Test:  भारत और इंग्लैंड के बीच हैदराबाद में 5 टेस्ट की सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। बेन डकेट और जैक क्राउली ने इंग्लैंड को तेज शुरुआत दिलाई है। भारतीय टीम भी इस टेस्ट में इंग्लैंड की तरह ही तीन स्पिन गेंदबाजों के साथ उतरी है।

पहले दो स्पिन गेंदबाजों को लेकर तो टीम इंडिया में कोई संशय नहीं था। आऱ अश्विन और रवींद्र जडेजा की जगह पक्की ही थी। लेकिन, तीसरे स्पिनर को लेकर पेच फंसा था। ये सवाल सबके सामने था कि रोहित कुलदीप यादव या अक्षर पटेल में से किसे मौका देंगे? टॉस के बाद जब भारतीय प्लेइंग-11 सामने आई तो ये भी साफ हो गया। कुलदीप के स्थान पर अक्षर को प्लेइंग-11 में जगह मिली। 

कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस के वक्त अक्षर पटेल को चुनने की वजह बताई। रोहित ने कहा, "यह कठिन था (कुलदीप यादव को बाहर करना), और हमने इसके बारे में बहुत सोचा। अक्षर, जब भी खेले हैं, उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है और इन परिस्थितियों में वास्तव में अच्छी बल्लेबाजी भी करते हैं। वह टीम की बैटिंग को गहराई देते हैं। पिछली बार जब हम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले थे, तो उन्होंने काफी अच्छा स्कोर बनाया था। शायद यही कारण है कि हम अक्षर के साथ गए।"

कोहली के कारण अक्षर को टीम में जगह मिली: कुंबले
पूर्व भारतीय स्पिनर अनिल कुंबले ने भी कुलदीप की जगह अक्षर को प्लेइंग-11 में शामिल करने को विराट कोहली की गैरहाजिरी से जोड़कर देखा। कुबंले के कहा कि कोहली की गैरहाजिरी ने शुरुआती टेस्ट में टीम की बल्लेबाजी की गहराई को लेकर रोहित की चिंताओं को बढ़ा दिया होगा। कोहली निजी वजहों से पहले दो टेस्ट से हट गए हैं। 

'विराट की गैरहाजिरी की वजह से रोहित पर दबाव होगा'
कुंबले ने जियो सिनेमा पर कहा, "पिच कुलदीप यादव के लिए अधिक उपयुक्त है। यहां गेंद बहुत ज्यादा टर्न नहीं होगी। लेकिन, घूमेगी जरूर। अक्षर आपको बल्लेबाजी में थोड़ी गहराई देते हैं और इंग्लैंड के खिलाफ उनका रिकॉर्ड भी अच्छा रहा है। वह विकेट-टू-विकेट गेंदबाजी करते हैं। उनकी कोई गेंद सीधी जा सकती है और कोई स्पिन हो सकती है। शायद यही कारण है कि अक्षर को कुलदीप पर तरजीह मिली है। विराट की अनुपस्थिति ने यकीकन रोहित शर्मा पर कुछ दबाव डाला है। 12 साल बाद यह पहला मैच है जब आपके पास प्लेइंग-11 में (चेतेश्वर) पुजारा, कोहली, (अजिंक्य) रहाणे नहीं हैं। इसने निश्चित रूप से रोहित पर कुछ दबाव डाला है।"

5379487