Logo
election banner
Who is Dhruv Jurel: 22 साल के विकेटकीपर ध्रुव जुरेल को इंग्लैंड के खिलाफ पहले 2 टेस्ट के लिए भारतीय टीम में मौका मिला है। उनके पिता कारगिल युद्ध में लड़े थे।

Who is Dhruv Jurel : बीसीसीआई ने एक दिन पहले इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट की सीरीज के पहले दो मैच के लिए 16 सदस्यीय टीम का ऐलान किया। इस टीम में विकेटकीपर ईशान किशन का नाम नहीं था। उनके स्थान पर 22 साल के युवा विकेटकीपर ध्रुव जुरेल को मौका दिया गया। ध्रुव को पहली बार टेस्ट टीम में शामिल किया गया है। 

उत्तर प्रदेश की तरफ से घरेलू क्रिकेट खेलने वाले ध्रुव आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलते हैं। उनके टीम इंडिया तक पहुंचने का सफर काफी दिलचस्प है। ध्रुव जब 5 साल के थे तो एक हादसे का शिकार हो गए थे। एक बस उनके बाएं पैर के ऊपर से गुजर गई थी। इसके बाद उन्हें प्लास्टिक सर्जरी से गुजरना पड़ा था। कारगिल युद्ध लड़ चुके पिता नेम सिंह भी यही चाहते थे कि बेटा ध्रुव भी सेना ज्वाइन करे। लेकिन, ध्रुव ने एक बार बल्ला क्या थामा तो फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। 

फौजी पिता चाहते थे बेटा भी सेना में जाए
ध्रुव को जल्द ही ये समझ गया कि क्रिकेट ही उनका भविष्य है। लेकिन, उनके क्रिकेटर बनने की राह में कई रोड़े भी आए। पिता नहीं चाहते थे कि ध्रुव क्रिकेट खेलें। इससे जुड़ी एक कहानी भी है। जब ध्रुव 14 साल के थे, तो उन्होंने पिता से क्रिकेट किट मांगी। लेकिन, पिता ने पढ़ाई पर ध्यान देने का कहकर किट दिलाने से इनकार कर दिया। उस वक्त मां ने अपनी गोल्ड चेन बेच ध्रुव को क्रिकेट किट दिलाई थी। 

मां ने गोल्ड चेन बेच किट दिलवाई थी: ध्रुव
इससे जुड़ी कहानी ध्रुव ने एक इंटरव्यू में भी सुनाई थी। ध्रुव ने बताया था, "मैंने पिता से कश्मीर विलो बैट मांगा था, जो उस वक्त करीब 2 हजार रुपये का था। हमारे लिए वो भी महंगा था। लेकिन, पिता ने मुझे वो बैट खरीदकर दे दिया। लेकिन, पूरा किट बैग खरीदना मुश्किल था। क्योंकि वो बहुत महंगा था। मैंने खुद को बाथरूम में बंद कर लिया और उनसे कहा कि अगर उन्होंने मुझे क्रिकेट किट नहीं दिलवाई तो मैं घर से भाग जाऊंगा। इससे मेरी मां भावुक हो गईं और उन्होंने अपनी गोल्ड चेन मेरे पिता को दे दी और उनसे कहा कि इसे बेचकर मुझे किट दिला दो।उस समय मैं बहुत उत्साहित हो गया था लेकिन जब मैं परिपक्व हुआ तो मुझे एहसास हुआ कि उनका बलिदान कितना बड़ा था।"

ध्रुव भारतीय अंडर-19 टीम के उपकप्तान रहे थे
22 साल के ध्रुव जुरेल ने 2 साल पहले उत्तर प्रदेश के लिए फर्स्ट क्लास डेब्यू किया था। अब तक जुरेल 15 फर्स्ट क्लास मैच में 5 अर्धशतक और एक शतक की मदद से 790 रन बना चुके हैं। उन्होंने 10 लिस्ट-ए और 23 टी20 भी खेले हैं। ध्रुव 2020 में अंडर-19 वर्ल्ड कप की उपविजेता रही भारतीय टीम के उपकप्तान भी थे। ध्रुव 2020 की आईपीएल नीलामी में हिस्सा नहीं ले पाए थे।

उसी साल उनके अंडर-19 टीम के साथी यशस्वी जायसवाल, रवि बिश्नोई और कार्तिक त्यागी जैसे खिलाड़ी करोड़ों रुपये में मिले थे। ध्रुव 2021 में भी अनसोल्ड रहे थे। 

आईपीएल में इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर डेब्यू किया था
जुरेल को आईपीएल 2022 में राजस्थान रॉयल्स ने 20 लाख की बेस प्राइस पर खरीदा था। हालांकि, ध्रुव को आईपीएल डेब्यू का मौका 2023 में मिला, वो भी इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर। उस मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को पंजाब किंग्स के खिलाफ 30 गेंद में 74 रन चाहिए थे और ध्रुव के पास तब 3 टी20 का ही अनुभव था। लेकिन, इस मैच में राजस्थान सिर्फ 5 रन से हारा था और जुरेल ने महज 15 गेंद में 233 के स्ट्राइक रेट से नाबाद 32 रन ठोके थे। इस हाई प्रेशर मुकाबले में ध्रुव ने जिस बेखौफ अंदाज में बैटिंग की, उसने हर किसी को उनका मुरीद बना लिया था। वो खुद महेंद्र सिंह धोनी के फैन हैं।

5379487