Logo
T20 World Cup Records: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अब गिनती के ही दिन बचे हैं। इस बार टूर्नामेंट में कुल 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इसलिए मुकाबले भी ज्यादा खेले जाएंगे। ऐसे में इस संस्करण में 5 ऐसे बड़े रिकॉर्ड हैं, जो टूट सकते हैं। इसके लिए विराट और रोहित शर्मा के बीच जोर आजमाइश हो सकती है।

T20 World Cup Records: टी20 वर्ल्ड कप के लिए सभी टीमों ने कमर कस ली है। इस बार टूर्नामेंट अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेला जाना है। 2 जून को अमेरिका और कनाडा के बीच मुकाबले से टूर्नामेंट शुरू होगा। इस बार 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं तो मुकाबले भी ज्यादा खेले जाएंगे।

ऐसे में इस संस्करण में 5 बड़े रिकॉर्ड तोड़ जा सकते हैं और इसके लिए रोहित शर्मा और विराट कोहली के बीच जंग देखने को मिल सकती है।

सबसे अधिक चौके
विराट कोहली ने ICC Men's T20 World Cup में 103 चौके लगाए हैं और वह श्रीलंका के पूर्व दिग्गज महेला जयवर्धने के 111 चौकों से बस 8 चौके पीछे हैं। कोहली के नाम पहले से ही टूर्नामेंट में सबसे ज़्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है और चेज़ मास्टर इस संस्करण में अपने नाम एक और उपलब्धि जोड़ने का लक्ष्य रखेंगे। रोहित शर्मा जो 91 चौकों के साथ चौथे स्थान पर हैं, वे भी शीर्ष स्थान पर पहुंचने की कोशिश करेंगेजबकि डेविड वार्नर के नाम 86 चौके हैं।

सबसे तेज शतक (गेंद)
47 और 50 गेंदों पर शतक लगाने के साथ,क्रिस गेल वर्तमान में  टी20 विश्व कप में सबसे तेज़ शतक लगाने के मामले में शीर्ष दो स्थानों पर हैं। नेपाल के खिलाफ नामीबिया के बैटर निकोल लॉफ्टी-ईटन ने इस साल सिर्फ़ 33 गेंदों पर सबसे तेज़ टी20 शतक लगाया है। यह रिकॉर्ड ख़तरे में पड़ सकता है। टी20 विश्व कप के इस संस्करण में 20 टीमें खेल रही हैं। ऐसे में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड टूट सकता है। 

किसी एक विश्व कप में सबसे ज्यादा रन
ICC Mens T20 World cup के इस संस्करण में टीमों की कुल संख्या 16 से बढ़कर 20 हो गई है, जिससे टीमों के पास टूर्नामेंट में अधिकतम नौ मैच खेलने की संभावना है। मैचों की संख्या में इस इजाफे के साथ, एक ही संस्करण में बनाए गए कुल रनों के रिकॉर्ड को चुनौती मिलने की उम्मीद की जा सकती है। वर्तमान में, यह रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है, जिन्होंने 2014 के टी20 विश्व कप में 6 मैचों में 319 रन बनाए थे।

एक ही समय में सभी ICC ट्रॉफ़ी जीतने वाली पहली टीम
पिछले साल पैट कमिंस की अगुआई में ऑस्ट्रेलिया ने ICC टेस्ट चैंपियनशिप और 2023 में ICC पुरुष क्रिकेट विश्व कप जीतकर इतिहास रच दिया था। इस साल कैरेबियाई देशों में उनके पास खेल के तीनों प्रारूपों में एक ही समय में ICC ट्रॉफ़ी रखने वाली इतिहास की पहली टीम बनने का मौका है, बशर्ते वे 2024 T20 विश्व कप जीतने में सफल हो जाएं। इसके अलावा, ऑस्ट्रेलिया ICC U19 मेंस विश्व कप, ICC महिला T20 विश्व कप और ICC महिला क्रिकेट विश्व कप में भी गत विजेता है।

5379487