Logo
T20 World cup super-8: टी20 विश्व कप 2024 में सुपर-8 राउंड के लिए भारत समेत 7 टीमों ने क्वालिफाई कर लिया है। 8वीं और आखिरी टीम का फैसला सोमवार को ग्रुप-डी में होने वाले 2 मुकाबलों से होगा। बांग्लादेश और नीदरलैंड्स के बीच टक्कर है। जानिए सुपर-8 राउंड का पूरा शेड्यूल।

नई दिल्ली। टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अब ग्रुप स्टेज के 5 मुकाबले बचे हैं। लेकिन, सबकी नजर सोमवार को होने वाले दो मैच पर है। क्योंकि इन्हीं दो मुकाबलों से सुपर-8 की 8वीं और आखिरी टीम तय हो जाएगी। ये मैच ग्रुप-डी में बांग्लादेश और नेपाल के अलावा नीदरलैंड और श्रीलंका के बीच खेले जाएंगे। इन दो मुकाबलों के नतीजों से सुपर-8 की आखिरी टीम तय हो जाएगी। अब तक 7 टीमें भारत, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, अमेरिका,  इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका फिक्स हो चुकी हैं। बता दें कि सुपर-8 राउंड 19 जून से शुरू होगा। 

ग्रु-डी से दक्षिण अफ्रीका सुपर-8 में पहुंच चुकी है। नेपाल की सुपर-8 में पहुंचने की उम्मीदें खत्म हो चुकी हैं। बांग्लादेश के पास मौका है। वहीं, नीदरलैंड भी रेस में बना हुआ है। डच टीम के फिलहाल 2 अंक हैं। वो भी 4 अंक तक पहुंचकर सुपर-8 का टिकट कटा सकता है। लेकिन, ऐसा करने के लिए उसे श्रीलंका को बड़े अंतर से हराना होगा। 

अगर नीदरलैंड अपने अगले मैच में श्रीलंका को हरा देता है तो फिर उसकी नजर नेपाल पर होगी। अगर नेपाल अपने आखिरी लीग मैच में बांग्लादेश को हरा देता है तो फिर नीदरलैंड्स की टीम सुपर-8 में पहुंच जाएगा। वहीं, अगर बांग्लादेश नेपाल को हराने में सफल रहता है तो फिर वो सुपर-8 में जाएगा। 

सुपर-8 राउंड में क्या होगा?
टी20 विश्व कप के फॉर्मेट के अनुसार, विश्व कप के प्रारंभिक दौर में चार समूहों में से प्रत्येक से शीर्ष 2 टीमें सुपर आठ में जगह बनाती हैं। इस साल, भारत (ग्रुप ए), ऑस्ट्रेलिया (ग्रुप बी), इंग्लैंड (ग्रुप ए), अफगानिस्तान (ग्रुप सी), वेस्टइंडीज (ग्रुप सी), दक्षिण अफ्रीका (ग्रुप डी) और यूएसए (ग्रुप ए) सात टीमें हैं, जिन्होंने सुपर-8 के लिए क्वालीफाई किया है। सोमवार को होने वाले मैचों-किंग्सटाउन में बांग्लादेश बनाम नेपाल और ग्रॉस आइलेट में श्रीलंका बनाम नीदरलैंड के बाद ग्रुप डी से अंतिम टीम का फैसला किया जाएगा। गौरतलब है कि बांग्लादेश और नीदरलैंड अंतिम स्थान के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

भारत, ऑस्ट्रेलिया, अफ़गानिस्तान, वेस्टइंडीज़ और दक्षिण अफ़्रीका ही ऐसी टीमें हैं जो बिना हारे सुपर 8 में पहुंची हैं। दूसरी ओर, यूएसए और इंग्लैंड ने ग्रुप स्टेज में भारत और ऑस्ट्रेलिया से हारने के बावजूद भी सुपर 8 में जगह बनाई है।

सुपर 8 चरण में दो ग्रुप कौन से हैं?
भारत, ऑस्ट्रेलिया, अफ़गानिस्तान और बांग्लादेश या नीदरलैंड में से कोई एक ग्रुप 1 में शामिल होगा जबकि वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और यूएसए को ग्रुप 2 में रखा गया है।

सुपर-8 चरण 19 जून से एंटीगुआ में यूएसए और दक्षिण अफ्रीका के बीच मैच के साथ शुरू होगा जबकि उसी शाम ग्रॉस आइलेट में मेजबान वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच मुकाबला होगा। अगले दिन, ग्रुप 1 के सदस्य एक्शन में होंगे, जिसमें 2007 के चैंपियन भारत का मुकाबला बारबाडोस में अफ़गानिस्तान से होगा। यह टूर्नामेंट में वेस्टइंडीज में भारत का पहला मुकाबला होगा।

भारत का सुपर-8 राउंड में सबसे बड़ा मुकाबला 24 जून को 2021 के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के साथ होगा, जहां रोहित शर्मा की टीम पिछले साल नवंबर में घर में वनडे विश्व कप फाइनल की हार का बदला लेना चाहेगी।

ग्रुप 2 में, जिन दो मुकाबलों पर नजर रखी जाएगी, वे हैं डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड, जिसने रविवार को ऑस्ट्रेलिया द्वारा स्कॉटलैंड को हराने के बाद क्वालीफाई किया, जिसका सामना 2 बार के विजेता वेस्टइंडीज से होगा। इसके बाद वेस्टइंडीज की टक्कर दक्षिण अफ्रीका से होगी। एंटीगुआ, बारबाडोस, सेंट लूसिया और सेंट विंसेंट में सुपर-8 राउंड के सभी 12 मैच खेले जाएंगे। 

T20 World cup super 8 full schedule and venue:

20 जून: अफ़गानिस्तान बनाम भारत, ब्रिजटाउन, बारबाडोस

20 जून: ऑस्ट्रेलिया बनाम डी2, नॉर्थ साउंड, एंटीगुआ

22 जून: भारत बनाम डी2, नॉर्थ साउंड, एंटीगुआ

22 जून: अफ़गानिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया, सेंट विंसेंट

24 जून: ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत, ग्रोस आइलेट, सेंट लूसिया

24 जून: अफ़गानिस्तान बनाम डी2, सेंट विंसेंट

ग्रुप 2: सुपर-8 राउंड के मुकाबलों का शेड्यूल

19 जून: यूएसए बनाम साउथ अफ्रीका, नॉर्थ साउंड, एंटीगुआ

19 जून: इंग्लैंड बनाम वेस्ट इंडीज, ग्रोस आइलेट, सेंट लूसिया

21 जून: इंग्लैंड बनाम साउथ अफ्रीका, ग्रोस आइलेट, सेंट लूसिया

21 जून: यूएसए बनाम वेस्ट इंडीज, ब्रिजटाउन, बारबाडोस

23 जून: यूएसए बनाम इंग्लैंड, ब्रिजटाउन, बारबाडोस

23 जून: वेस्टइंडीज बनाम साउथ अफ्रीका, नॉर्थ साउंड, एंटीगुआ

jindal steel Haryana Ad hbm ad
5379487