Logo
election banner
Sunil Gavaskar on Shubman Gill : शुभमन गिल टेस्ट फॉर्मेट में वनडे और टी20 जैसा प्रदर्शन क्यों नहीं कर पा रहे, सुनील गावस्कर ने इसकी वजह बताई है।

Sunil Gavaskar on Shubman Gill : शुभमन गिल को भारतीय क्रिकेट का भविष्य का सितारा माना जाता है। वो वनडे और टी20 में तो हिट हैं लेकिन टेस्ट क्रिकेट में बार-बार नाकाम हो रहे। साउथ अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन टेस्ट में भी गिल फ्लॉप रहे। तीन नंबर पर बैटिंग करते हुए उन्होंने 2 और 26 रन बनाए। अब गिल की बैटिंग को लेकर सुनील गावस्कर ने अपनी राय जाहिर की। 

सुनील गावस्कर ने कहा, "मुझे लगता है कि शुभमन टेस्ट क्रिकेट में कुछ ज्यादा ही आक्रामक तरीके से खेल रहे। टेस्ट और वनडे-टी20 में खेलने में थोड़ा अंतर होता है। ये फर्क गेंद का होता है। सफेद गेंद की तुलना में लाल हवा और पिच से अधिक मूव करती है और गेंदबाज को अतिरिक्त उछाल भी मिलता है। बल्लेबाज को टेस्ट क्रिकेट में बैटिंग करते वक्त इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।"

गिल को आक्रामकता से बचना होगा: गावस्कर
गावस्कर ने आगे कहा, "गिल ने अपने करियर की अच्छी शुरुआत की थी और हमने उनकी बैटिंग की तारीफ भी की थी। हम बस आशा कर सकते हैं कि वो फॉर्म में लौट आए। आशा है कि वो कड़ी मेहनत करेंगे और भविष्य में अच्छा प्रदर्शन करेंगे।"

गिल का टेस्ट में औसत कम
शुभमन गिल के लिए साल 2023 अच्छा रहा है लेकिन टेस्ट फॉर्मेट में उनका प्रदर्शन फीका रहा। इस साल उन्होंने 10 पारियों में केवल एक बार 50 रन का आंकड़ा पार किया, जब उन्होंने मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट के दौरान शतक लगाया है। अन्य सभी पारियों में, उनका स्कोर 21, 5, 13, 18, 6, 10, 29*, 2 और 26 था। टेस्ट में उनका औसत 31 का है। इसी वजह से अब टेस्ट टीम में उनकी जगह पर सवाल उठने लगे हैं। हालांकि, गावस्कर को लगता है कि अगर गिल अपना आक्रामक रवैये को नियंत्रित कर लें तो फिर टेस्ट में भी रन बना सकते हैं। 

भारत की वापसी पर नजर
साउथ अफ्रीका से पहला टेस्ट पारी और 32 रन से हारने के बाद रोहित शर्मा केपटाउन टेस्ट में वापसी की पूरी कोशिश करेंगे। पिछली बार भारत ने 2011-12 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज ड्रॉ कराई थी। 

5379487