Logo
election banner
Shubman Gill century: शुभमन गिल ने इंग्लैंड के खिलाफ विशाखापट्टनम टेस्ट में शतक जड़ दिया है। गिल ने 331 दिन बाद टेस्ट मैं सैकड़ा जड़ा है। उन्होंने पिछली सेंचुरी 11 मार्च 2023 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अहमदाबाद टेस्ट में ठोकी थी।

नई दिल्ली। शुभमन गिल का टेस्ट में शतकों का सूखा खत्म हो गया। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ विशाखापट्टनम टेस्ट के तीसरे दिन शतक जमाया। ये गिल के टेस्ट करियर का तीसरा सैकड़ा है। गिल ने 331 दिन बाद टेस्ट में शतक ठोका है। उन्होंने पिछला शतक 11 मार्च, 2023 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अहमदाबाद टेस्ट में जमाया था। गिल ने टेस्ट में नंबर-3 पर बैटिंग करते हुए पहला शतक ठोका है। ये भारत में उनका दूसरा टेस्ट शतक है। 

गिल ने विशाखापट्टनम टेस्ट में 132 गेंद में अपना शतक पूरा किया। इस दौरान उन्होंने 11 चौके और 2 छक्के उड़ाए। गिल ने तीसरे दिन लंच से पहले 60 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया था। इसके लिए उन्होंने 60 गेंद खेली। गिल ने तीसरे विकेट के लिए श्रेयस अय्यर के साथ 81 रन की अहम साझेदारी भी की थी। गिल 104 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें शोएब बशीर ने विकेट के पीछे बेन फोक्स के हाथों कैच आउट कराया। 

गिल ने नंबर-3 पर पहला टेस्ट शतक ठोका
इस टेस्ट से पहले गिल की भारतीय टेस्ट टीम में जगह को लेकर सवाल थे और इस शतक के साथ उन्होंने सभी सवालों के जवाब दे दिए हैं। 7 साल बाद भारत के नंबर तीन के बल्लेबाज ने घर में टेस्ट में शतक जड़ा है। पिछली बार 2017 में चेतेश्वर पुजारा ने नंबर-तीन पर बैटिंग करते हुए सैकड़ा जड़ा था।

गिल की ये पारी ऐसे वक्त पर आई, जब विशाखापट्टनम टेस्ट के तीसरे दिन भारतीय टीम मुश्किल में नजर आ रही थी। तीसरे दिन के खेल की शुरुआत में ही भारत ने कप्तान रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल के विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद गिल ने एक छोर संभाला और न सिर्फ अपना शतक पूरा किया, बल्कि भारत की बढ़त को भी 300 रन के पार पहुंचाया। 

गिल का ये टेस्ट में तीसरा शतक है
गिल ने इससे पहले, टेस्ट में नंबर-तीन पर बैटिंग करते हुए 6 टेस्ट की 11 पारियों में 223 रन बनाए थे। इस शतक से पहले, नंबर-3 पर बैटिंग करते हुए गिल का बेस्ट स्कोर 47 रन था, जो उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 2021 में मुंबई टेस्ट में बनाया था। इस टेस्ट से पहले तक गिल ने 21 टेस्ट की 39 पारियों में 29 की औसत से 1063 रन ठोके थे। उनके 4 अर्धशतक और दो शतक थे। 

5379487