Logo
WI vs AUS 2nd Test Highlights: वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को ब्रिसबेन में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में 8 रन से हराकर इतिहास रचा। वेस्टइंडीज ने 27 साल बाद ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में टेस्ट मैच में हराया है।

WI vs AUS 2nd Test, Highlights: वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को ब्रिसबेन के गाबा में खेले गए दूसरे टेस्ट में 8 रन से हराकर इतिहास रच दिया है। वेस्टइंडीज ने 27 साल बाद ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में हराया है। इससे पहले, 1997 में वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में हराया था। वेस्टइंडीज की जीत के हीरो तेज गेंदबाज शमर जोसेफ रहे। अंगूठे में चोट लगने के बावजूद जोसेफ ने दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के 7 बल्लेबाजों को आउट किया।

दर्द के बावजूद जोसेफ ने लगातार 11.5 ओवर गेंदबाजी की और 68 रन देकर 7 विकेट लिए। इसमें से 4 बल्लेबाजों को तो जोसेफ ने क्लीन बोल्ड किया। जोसेफ ने पहली पारी में 1 विकेट लिया था। इस तरह मैच में जोसेफ ने कुल 8 विकेट लिए। उन्होंने लगातार दूसरे टेस्ट में पांच विकेट लेने का कारनामा किया। उन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट में फिफ्टी ठोकी थी। पूरी सीरीज में शानदार खेल दिखाने के लिए जोसेफ को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया। 

ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 216 रन का टारगेट मिला था। इसका पीछा करते हुए गाबा टेस्ट के चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया की टीम 207 रन पर ऑल आउट हो गई थी। ऑस्ट्रेलिया का आखिरी विकेट जोश हेजलवुड के रूप में गिरा। उन्हें जोसेफ ने क्लीन बोल़्ड किया। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ 91 रन बनाकर नाबाद रहे। 

वेस्टइंडीज ने सीरीज 1-1 से बराबर की
वेस्टइंडीज ने पहली पारी में 311 और दूसरी पारी में 193 रन बनाए थे। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी 9 विकेट पर 289 रन के स्कोर पर ही घोषित कर दी थी। ब्रिसबेन टेस्ट को जीतने के साथ ही वेस्टइंडीज ने 2 टेस्ट की सीरीज को 1-1 से बराबर कर लिया। पहला टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया ने 10 विकेट से जीता था। 

पहली बार पिंक-बॉल टेस्ट हारा ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया पहली बार पिंक बॉल टेस्ट हारा है। ऑस्ट्रेलिया ने ही नवंबर 2015 में पहला डे-नाइट टेस्ट न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। उस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने कीवी टीम को हराया था। इसके बाद से ऑस्ट्रेलिया ने 11 पिंक-बॉल टेस्ट खेले थे और सभी जीते थे। ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी बार 2022 में वेस्टइंडीज को ही एडिलेड में खेले गए गए पिंक बॉल टेस्ट में हराया था। 

jindal steel Ad
5379487