Logo
election banner
भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला शुक्रवार से विशाखापत्तनम में खेला जाएगा। इस मुकाबले में भारतीय टीम की नजर सीरीज में वापसी करने पर होगी।

Sarfaraz Khan: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला शुक्रवार से विशाखापत्तनम में खेला जाएगा। इस मुकाबले में भारतीय टीम की नजर सीरीज में वापसी करने पर होगी। पहले मैच में हार के बार भारतीय टीम सीरीज में 0-1 से पीछे चल रही है। रवींद्र जडेजा और केएल राहुल पहले टेस्ट में चोटिल होने के बाद दूसरे मुकाबले से बाहर हो गए थे। ऐसे में टीम में सरफराज खान, सौरभ कुमार और वॉशिंगटन सुंदर को शामिल किया गया। भारत के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ ने बुधवार को कहा कि इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के लिए रजत पाटीदार और सरफराज खान में से किसी एक को चुनना मुश्किल विकल्प होगा।

दोनों ही टीम को मजबूती देंगे
मुकाबले से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में राठौर ने कहा, "रजत पाटीदार पहले से ही टीम का हिस्सा हैं। सरफराज, सौरभ और पाटीदार ने राष्ट्रीय टीम के लिए डेब्यू नहीं किया है। रजत पाटीदार और सरफराज खान में से किसी एक को चुनना एक कठिन विकल्प होगा। वे टीम को मजबूती प्रदान करने वाले खिलाड़ी हैं। वे शानदार खिलाड़ी हैं। हमने देखा है कि पिछले कुछ वर्षों में उन्होंने घरेलू क्रिकेट में कितना अच्छा प्रदर्शन किया है। मेरा मानना है कि इस तरह के विकेटों पर वे वास्तव में टीम को मजबूती प्रदान करेंगे।''

कोच और कप्तान लेंगे निर्णय
राठौर ने कहा, ''रजत पाटीदार और सरफराज खान में से किसी एक को चुनने का निर्णय मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा द्वारा किया जाएगा। परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए ही प्लेइंग 11 तय की जाएगी। पिच बारे में कुछ भविष्यवाणी करना मुश्किल होगा। यहां स्पिनरों को टर्न मिलेगा, हो सकता है कि मैच के पहले दिन ज्यादा टर्न नहीं मिले, लेकिन इससे निश्चित तौर पर टर्न मिलेगा।'' बता दें कि इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट में भारतीय टीम को 28 रन से हार का सामना करना पड़ा था। 

हर मैच से कुछ सीखने को मिलता है
हैदराबाद टेस्ट में हार के बाद भारतीय टीम विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) की तालिका में पांचवें स्थान पर खिसक गई है। ऐसे में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम दूसरे टेस्ट से दमदार वापसी करना चाहेगी। राठौड़ ने कहा कि टीम को उस हार से उबर कर आगे बढ़ने की जरूरत है। उन्होंने कहा, "हार की निराशा को बरकरार रखने का कोई सवाल ही नहीं उठता है। आप हर मैच से कुछ सीखते है। उस मुकाबले में हम बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग में अच्छा कर सकते थे। हम काफी चर्चा कर रहे है और एक दूसरे के विचार को सुन रहे है। उम्मीद है कि अगले मैच में अच्छा करेंगे।''

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सरफराज और पाटीदार के आंकड़े
सरफराज ने अबतक 45 फर्स्ट क्लास मैच की 66 पारियों में 69.85 की औसत से 3912 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 14 शतक और 11 अर्धशतक जमाए हैं। इस प्रारूप में उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 301 रन है। इसके अलावा रजत पाटीदान ने 55 फर्स्ट क्लास मैच की 93 पारियों में 4000 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 22 अर्धशतक और 12 शतक लगे हैं। 

jindal steel Ad
5379487