Logo
Indias Probable Playing 11 vs ENG 2nd Test: इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में सरफराज खान और रजत पाटीदार एकसाथ डेब्यू कर सकते हैं। बस, रोहित शर्मा को अपने स्टार गेंदबाज को लेकर फैसला लेना होगा।

नई दिल्ली। इंग्लैंड के खिलाफ हैदराबाद टेस्ट में मिली हार के बाद भारत 5 टेस्ट की सीरीज में पिछड़ रहा है। इसका दर्द का अभी इलाज ही नहीं मिला था कि एक और झटका भारत को लग गया, रवींद्र जडेजा और केएल राहुल दोनों चोट की वजह से दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए हैं। 

इन दोनों के स्थान पर तीन खिलाड़ियों सरफराज खान, सौरभ कुमार और वॉशिंगटन सुंदर को भारतीय टेस्ट टीम से जोड़ा गया है। ये साफ है कि जडेजा और राहुल के दूसरे टेस्ट से बाहर होने के बाद भारतीय प्लेइंग-11 में बदलाव तय है। 

गेंदबाजी मजबूत करें या बल्लेबाजी?
भारतीय टीम मैनेजमेंट के सामने सबसे बड़ा सवाल ये है कि टेस्ट सीरीज में पिछड़ने के बाद अपनी गेंदबाजी को मजबूत करें या बल्लेबाजी को क्योंकि जडेजा और राहुल के जाने से टीम की गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों कमजोर हुई है।

ऐसे में रोहित शर्मा को वापसी करनी है तो फिर एक काम करना होगा। वो इंग्लैंड की रणनीति अपना सकते हैं, जिससे टीम इंडिया की बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों मजबूत हो सकती है। 

आखिर इंग्लैंड की वो रणनीति क्या है, जिसे रोहित अपना सकते हैं और कैसे सरफराज खान और रजत पाटीदार एकसाथ विशाखापट्टनम टेस्ट में डेब्यू कर सकते हैं। 

इंग्लैंड की रणनीति अपना सकता है भारत
दूसरे टेस्ट की संभावित प्लेइंग-11 से पहले ये जान लेते हैं कि हैदराबाद टेस्ट में दोनों टीमें किस कॉम्बिनेशन के साथ उतरी थीं। भारत ने हैदराबाद टेस्ट में 5 स्पेशलिस्ट बैटर, एक विकेटकीपर और 5 गेंदबाज (ऑलराउंडर समेत) को मौका दिया था। वहीं, इंग्लैंड की टीम 6 बैटर, एक विकेटकीपर और 4 स्पेशलिस्ट गेंदबाज के साथ उतरी थी, जिसमें तीन स्पिन गेंदबाज थे और मार्क वुड के रूप में एक पेसर। 

कैसे एकसाथ सरफराज-रजत का हो सकता है डेब्यू?
अब हैदराबाद टेस्ट में दोनों टीमों के गेंदबाजों के प्रदर्शन पर नजर डालें तो आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल और जसप्रीत बुमराह ने अच्छी गेंदबाजी की थी। लेकिन, दूसरे तेज गेंदबाज के रूप में मोहम्मद सिराज एक भी विकेट हासिल नहीं कर सके थे। दूसरी तरफ, 4 गेंदबाजों के साथ उतरने के बावजूद इंग्लैंड की गेंदबाजी कमजोर नहीं लगी। 

ऐसे में भारत विशाखापट्टनम टेस्ट में इंग्लैंड की 4 गेंदबाज वाली रणनीति के साथ उतर सकता है। घर में भारत पहले भी 4 गेंदबाजों के साथ टेस्ट खेला है और जीत हासिल की है। ऐसे में ये रणनीति टीम इंडिया के लिए नई नहीं है। इस सूरत में भारत अपनी बैटिंग को भी मजबूत कर सकता है। 

सिराज को प्लेइंग-11 से करना होगा बाहर
बस, रोहित शर्मा को मोहम्मद सिराज को बाहर बैठाना होगा। उस सूरत में रजत पाटीदार और सरफराज खान दोनों खेल सकते हैं। वहीं, सिराज के स्थान पर तीसरे स्पिनर के रूप में कुलदीप यादव को खिलाया जा सकता है। बाकी दो स्पिनर आऱ अश्विन और अक्षर पटेल होंगे जबकि इकलौते तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह होंगे। 

तीसरे स्पिनर के रूप में कुलदीप खेलें
कुलदीप के प्लेइंग इलेवन में आने से टीम इंडिया को रिस्ट स्पिनर मिल जाएगा और जडेजा की जगह स्पेशलिस्ट बैटर को टीम में शामिल करने से बैटिंग भी मजबूत होगी। 

दूसरे टेस्ट में भारत का संभावित प्लेइंग-11: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, श्रेयस अय्यर, सरफराज खान, केएस भरत, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह। 

5379487