Logo
India Tour of Zimbabwe: भारत के अगले महीने होने वाले जिम्बाब्वे दौरे के लिए आईपीएल 2024 में चमकने वाले कई युवा खिलाड़ियों को मौका मिलेगा। रोहित-विराट अब शायद ही टी20 खेलते नजर आएं। गौतम गंभीर का ये बतौर कोच पहला असाइनमेंट होगा।

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट में अब गंभीर युग की शुरुआत होने जा रही है। जल्द ही गौतम गंभीर को टीम इंडिया का अगला हेड कोच नियुक्त किए जाने का औपचारिक ऐलान हो जाएगा। बतौर कोच गंभीर का पहला असाइनमेंट भारत का जिम्बाब्वे दौरा होगा। भारत को जुलाई में जिम्बाब्वे जाना है। दोनों देशों के बीच 5 जुलाई से 5 टी20 की सीरीज खेली जाएगी। ऐसी जानकारी सामने आई है कि सेलेक्टर्स नई टी20 टीम के लिहाज से आईपीएल 2024 में चमकने वाले कई युवाओं को इस दौरे के लिए मौका देंगे। 

पीटीआई के मुताबिक, गौतम गंभीर के हेड कोच बनने से कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान श्रेयस अय्यर के इंटरनेशनल करियर को लाइफलाइन मिल सकती है। अय्यर को घरेलू क्रिकेट को तरजीह न देने की वजह से इस साल की शुरुआत में बीसीसीआई की सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट से बाहर कर दिया गया था। वहीं, कई युवा खिलाड़ी जो आईपीएल के बाद बेंगलुरु की नेशनल क्रिकेट एकेडमी में ट्रेनिंग कर रहे हैं, उन्हें जिम्बाब्वे दौरे के लिए चुना जा सकता है। इसमें रियान पराग, अभिषेक शर्मा, हर्षित राणा और यश दयाल जैसे खिलाड़ी शामिल हैं। 

रियान आईपीएल 2024 में सबसे अधिक रन बनाने वाले अनकैप्ड प्लेयर थे। वहीं, इसी कैटेगरी में हर्षित ने सबसे अधिक विकेट लिए थे। अभिषेक ने सबसे अधिक छक्के मारे थे। वहीं, रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह जैसे सीनियर खिलाड़ियों को WTC और अगले साल होने वाली ICC Champions Trophy को ध्यान में रखते हुए टी20 में अब शायद ही मौका मिले। गंभीर इन सीनियर खिलाड़ियों से आगे देखना चाहते हैं और नई टी20 टीम बनाएंगे। 

गंभीर अलग-अलग फॉर्मेट के हिसाब से टीम तैयार करेंगे
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गौतम गंभीर ने बीसीसीआई को फॉर्मेट के हिसाब से टीम बनाने पर जोर दिया है। बीसीसीआई के एक सूत्र ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया, "गंभीर के दिमाग में यह बात बिलकुल साफ है कि उन्हें हर प्रारूप के लिए खास खिलाड़ियों की जरूरत होगी। जब टी20 क्रिकेट की बात आती है, तो वह आईपीएल में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को नजरअंदाज नहीं करते। टीम में सीनियर खिलाड़ियों की जरूरत बाकी साल के लिए लंबे प्रारूपों के लिए होगी।"

सीनियर खिलाड़ियों को टी20 में अब मौका नहीं
जिम्बाब्वे दौरे के बाद, भारत को श्रीलंका में तीन वनडे और तीन टी20 मैच खेलने हैं। संभावना है कि भारत के पास पूरी ताकत वाली वनडे टीम होगी। भारत के पास उन्नीस टेस्ट मैच हैं - बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू मैदान पर चार या पांच और ऑस्ट्रेलिया में पांच। ऋषभ पंत के कार्यभार पर विचार किया जाएगा। श्रेयस अय्यर के भी श्रीलंका के खिलाफ वनडे टीम में शामिल होने की संभावना है। संजू सैमसन जिम्बाब्वे में मुख्य विकेटकीपर हो सकते हैं जबकि ध्रुव जुरेल भी दावेदारी में हैं। 

मयंक अभी पूरी तरह फिट नहीं
भारत के नए तेज गेंदबाज मयंक यादव जिम्बाब्वे दौरे से बाहर हो सकते हैं। साइड स्ट्रेन के कारण बाहर होने से पहले यादव ने आईपीएल में अपनी तेज गति से धमाल मचा दिया था। वह 9 अन्य युवा खिलाड़ियों के साथ एनसीए में हैं, जिनकी निगरानी की जा रही है। सूत्र ने कहा, "मयंक अभी भी 80-90% गेंदबाजी कर रहे हैं। जिम्बाब्वे दौरे के लिए उन्हें टीम में शामिल करना मुश्किल होगा। उन्हें श्रीलंका दौरे के लिए तैयार किया जा रहा है, जिसके बाद लाल गेंद का सीजन होगा।"

jindal steel Haryana Ad hbm ad
5379487