Logo
election banner
Rohan Bopanna Become Oldest World Number 1: भारत के रोहन बोपन्ना ने 43 साल की उम्र में ऑस्ट्रेलियन ओपन के मेंस डबल्स के सेमीफाइनल में पहुंचकर इतिहास रच दिया। इसके साथ ही वो वर्ल्ड नंबर-1 बनने वाले सबसे उम्रदराज टेनिस प्लेयर बने।

Rohan Bopanna Become Oldest World Number 1 Tennis Player : भारतीय टेनिस स्टार रोहन बोपन्ना ने 43 साल की उम्र में इतिहास रच दिया है। वो वर्ल्ड नंबर-1 बनने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने हैं। बोपन्ना ने अपने ऑस्ट्रेलियाई जोड़ीदार जोड़ीदार मैथ्यू एबडेन के साथ ऑस्ट्रेलियन ओपन के मेंस डबल्स के सेमीफाइनल में पहुंचकर ये उपलब्धि हासिल की। बोपन्ना-एबडेन की जोड़ी ने मेंस डबल्स के क्वार्टर फाइनल में मैक्सिमो गोंजालेज और आंद्रेस मोल्तेनी की जोड़ी को शिकस्त दी।

रोहन और एबडेन ने अर्जेंटीना की इस जोड़ी को 6-4, 7-6(7-5) से हराया। अब सेमीफाइनल में बोपन्ना और एबडेन की जोड़ी का मुकाबला टॉमस मैकहॉक और झिझेन झांग से होगा। 

बोपन्ना वर्ल्ड नंबर-1 बनने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी
रोहन बोपन्ना ने ऑस्ट्रेलियन ओपन के मेंस डबल्स के क्वार्टर फाइनल में जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया है। वो इस जीत के साथ ही मेंस डबल्स की विश्व रैंकिंग में नंबर-1 हो गए हैं। उन्होंने 43 साल की उम्र में ये उपलब्धि हासिल की है। बोपन्ना अमेरिका के राजीव राम द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड को तोड़कर वर्ल्ड नंबर 1 बनने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं।

राजीव राम के रिकॉर्ड को तोड़ा
राम 38 साल की उम्र में अक्टूबर 2022 में रैंकिंग में शिखर पर पहुंचे थे। इस प्रकार बोपन्ना लिएंडर पेस, महेश भूपति और सानिया मिर्जा के बाद डबल्स में दुनिया में नंबर एक रैंक हासिल करने वाले चौथे भारतीय भी बने हैं। 

ये भारत को मेरी तरफ से तोहफा है: बोपन्ना
ऑस्ट्रेलियन ओपन का क्वार्टर फाइनल जीतने के बाद बोपन्ना ने कहा, "हफ्ते-हफ्ते इस टूर्नामेंट को खेलते हुए 20 साल हो गए और आज नंबर 1 रैंकिंग पर पहुंचना एक बेहद अद्भुत और गौरवपूर्ण एहसास है। मुझे अबतक यकीन नहीं हो रहा है। इसका श्रेय पूरी टीम को जाता है। मैं आज जहां हूं, नंबर 1 की रैंकिंग पर हूं, उस पर मुझे गर्व है। भारत को इसकी ज़रूरत थी, भारतीय टेनिस को इसकी ज़रूरत थी। मैं इस टेनिस यात्रा में दुनिया भर में भारत का प्रतिनिधित्व करके वास्तव में खुश हूं। दो दशकों से पूरे देश से बहुत प्यार और समर्थन मिला है। मैं सभी के समर्थन के लिए आभारी हूं। मुझे लगता है, यह मेरी तरफ से भारत को तोहफा है।" 

बोपन्ना 2 बार मेंस डबल्स में यूएस ओपन के उपविजेता रहे
इससे पहले, रोहन बोपन्ना ने 2017 में कनाडा की गैब्रिएला डाब्रोव्स्की के साथ मिलकर फ्रेंच ओपन में मिक्स्ड डबल्स का खिताब जीता था। लेकिन ग्रैंड स्लैम में मेंस डबल्स में, वह दो बार इसे हासिल करने के करीब पहुंचे, मामूली अंतर से चूकने से पहले- वह 2010 में पाकिस्तान के ऐसाम-उल-हक कुरैशी के साथ यूएस ओपन में और पिछले साल एबडेन के साथ उपविजेता रहे थे (जहां वह अब तक के सबसे उम्रदराज ग्रैंड स्लैम फाइनलिस्ट बने थे)।

मास्टर्स-1000 टूर्नामेंट जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी 
यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि बोपन्ना मास्टर्स-1000 इवेंट में मेंस डबल्स खिताब जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। उन्होंने 2023 में 43 साल की उम्र में यह उपलब्धि हासिल की, जब उन्होंने एबडेन के साथ मिलकर प्रतिष्ठित इंडियन वेल्स टूर्नामेंट जीता था। 

5379487