Logo
election banner
Dhawal Kulkarni: रणजी ट्रॉफी 2024 के फाइनल मुकाबले में मुंबई ने विदर्भ को 169 रनों से हराया। इसके साथ ही मुंबई ने रिकॉर्ड 42वीं बार खिताब पर कब्जा जमाया। धवल कुलकर्णी ने उमेश यादव को बोल्ड कर मुंबई को जीत दिलाई।

Dhawal Kulkarni: रणजी ट्रॉफी 2024 के फाइनल मुकाबले में मुंबई ने विदर्भ को 169 रनों से हराया। इसके साथ ही मुंबई ने रिकॉर्ड 42वीं बार खिताब पर कब्जा जमाया। 538 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए विदर्भ की टीम आखिरी दिन 368 रन पर सिमट गई। धवल कुलकर्णी ने उमेश यादव को बोल्ड कर मुंबई को जीत दिलाई। इसके बाद वह फूट-फूट कर रोने लगे। दरअसल कुलकर्णी ने पहले ही इस बात का ऐलान कर दिया था कि वह टूर्नामेंट खत्म होने के बाद क्रिकेट संन्यास ले लेंगे। साथी खिलाड़ियों ने उन्हें गले लगाया और अगले सफर के लिए शुभकामनाएं दीं। मुंबई के प्लेयर्स ने उन्हें कंधों पर उठाकर एक यादगार विदाई दी। 

फाइनल में जीत के बाद कुलकर्णी ने कहा कि उन्हें गेंदबाजी मिलने की उम्मीद नहीं थी। फिर भी कप्तान अजिंक्य रहाणे ने उनके हाथ में गेंदबाजी थमा दी थी। उन्होंने कहा, एक क्रिकेटर का सपना ऊंचे स्तर पर शुरुआत करना और अंत करना होता है। यह मेरा छठा फाइनल है, पांचवीं बार हम जीते हैं और यह मेरे लिए खास होगा। यह एक उत्कृष्ट इशारा था, मुझे उम्मीद नहीं थी कि रहाणे खेल खत्म करने के लिए मुझे गेंद देंगे, लेकिन तुषार को सलाम जिन्होंने एक ओवर में दो विकेट लेने के बावजूद मुझे गेंद दी। मेरे पास अनुभव है क्योंकि मैंने बड़े सितारों के साथ खेला, उन्होंने मेरे साथ काफी अनुभव साझा किया है और मैंने वही अनुभव युवाओं को भी दिया है। फाइनल में धवल कुलकर्णी ने 4 शिकार किए।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में धवल के प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने सितंबर, 2014 में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे डेब्यू किया था। तेज गेंदबाज ने अपने करियर में खेले 12 वनडे में 5.09 की इकॉनमी से 19 सफलताएं प्राप्त कीं। 4/34 इस प्रारूप में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इसके अलावा उन्होंने 2 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में 3 विकेट झटके। इस दौरान उनकी औसत 18.33 की और इकॉनमी 6.87 की रही। घरेलू क्रिकेट में धवल के आंकड़ों पर नजर डालें तो उन्होंने 95 प्रथम श्रेणी मुकाबलों में 281 विकेट लिए। 130 लिस्ट A मैच में उन्होंने 223 विकेट अपने नाम किए। इसके अलावा 162 टी20 मुकाबलों में धवल ने 154 विकेट चटकाए। 

ये भी पढ़ें: Ranji Trophy 2024: मुंबई ने 42वीं बार जमाया खिताब पर कब्जा, आसपास भी नहीं कोई दूसरी टीम; देखिए पूरी लिस्ट

5379487