Logo
election banner
Rajat Patidar vs Sarfaraz Khan: भारत और इंग्लैंड के बीच विशाखापत्तनम टेस्ट में डेब्यू के लिए सरफराज खान और रजत पाटीदार के बीच जंग देखने को मिलेगी।

Rajat Patidar vs Sarfaraz Khan: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला शुक्रवार से विशाखापत्तनम में खेला जाएगा। मुकाबले से पहले 2 नामों की काफी चर्चा हो रही है। रवींद्र जडेजा और केएल राहुल के चोटिल होकर दूसरे टेस्ट से बाहर होने के बाद सभी क्रिकेट प्रेमियों की निगाहें इस बात पर टिकी हुई हैं कि इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में रजत पाटीदार और सरफराज खान में से किसे मौका मिलेगा। जडेजा के स्थान पर स्पिनर कुलदीप यादव को टीम में जगह मिल सकती हैं। वहीं केएल राहुल के स्थान के लिए सरफराज और पाटीदार के बीच जंग देखने को मिलेगी। ऐसे में आइए जानते हैं कि फर्स्ट क्लास क्रिकेट में दोनों ही बल्लेबाजों के आंकड़े कैसे हैं।

फर्स्ट क्लास में सरफराज के आंकड़े
सरफराज ने अपने करियर में अब तक खेले 45 प्रथम श्रेणी मैच की 66 पारियों में 3912 रन बनाए हैं। इस दौरान उनकी औसत 69.85 की और स्ट्राइक रेट 70.48 की रही है। उन्होंने इस प्रारूप में अब तक 11 अर्धशतक और 14 शतक लगाए हैं। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सरफराज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नाबाद 301 रन है। 2020 के बाद से फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सरफराज ने 84.42 की औसत से बल्लेबाजी की है। हाल ही में इंग्लैंड लायंस के खिलाफ उन्होंने शतकीय (161) पारी खेली थी। सरफराज खान भारत में फर्स्ट क्लास क्रिकेट के डॉन ब्रैडमैन हैं। 2019-20 रणजी ट्रॉफी में उन्होंने 154.7 की औसत से 928 रन बनाए थे। अगले ही साल उन्होंने 122 की औसत से रणजी ट्रॉफी में 982 रन बनाए। साथ ही 2022-23 सीजन में भी वह 92.6 की औसत से 556 रन बना चुके हैं।

प्रथम श्रेणी में पाटीदार का प्रदर्शन
रजत पाटीदार ने अब तक खेले 55 प्रथम श्रेणी क्रिकेट की 93 पारियों में 45.97 की औसत और 53.48 की स्ट्राइक रेट से 4000 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 22 अर्धशतक के साथ ही 12 शतक भी जड़े हैं। इस प्रारूप में पाटीदार का सर्वाधिक स्कोर 196 रन है। पाटीदार ने अपने आप को एक बड़े खिलाड़ी के रूप में स्थापित कर लिया है। वह समय आने पर गियर बदलकर बल्लेबाजी करने में भी सक्षम हैं। टेस्ट सीरीज की शुरुआत से पहले विराट कोहली निजी कारणों से पहले दो टेस्ट से बाहर हो गए थे। ऐसे में उनके स्थान पर रजत पाटीदार को भारतीय टीम में शामिल किया गया था। 

कोच ने कही थी ये बात
बुधवार को बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ ने पाटीदार बनाम सरफराज की बहस पर कहा था कि यह एक कठिन विकल्प है। दोनों ही शानदार खिलाड़ी हैं। हमने देखा है कि पिछले कुछ वर्षों में उन्होंने घरेलू क्रिकेट में कितना अच्छा प्रदर्शन किया है। इस प्रकार के विकेटों पर वे वास्तव में टीम के लिए बहुत अधिक मूल्य जोड़ सकते हैं। अगर हमें उनमें से सिर्फ एक को चुनना है, तो यह कठिन होगा।

5379487