Logo
election banner
Rajat Patidar Test Debut: इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में भारत की ओर से रजत पाटीदार ने टेस्ट डेब्यू किया।

Rajat Patidar Test Debut: इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में भारत की ओर से रजत पाटीदार ने टेस्ट डेब्यू किया। घरेलू क्रिकेट में मध्यप्रदेश की ओर से खेलने वाले पाटीदार भारत की ओर से टेस्ट डेब्यू करने वाले 310वें खिलाड़ी बने। टेस्ट सीरीज की शुरुआत से पहले विराट कोहली निजी कारणों से पहले दो टेस्ट से बाहर हो गए थे। ऐसे में उनके स्थान पर रजत पाटीदार को भारतीय टीम में शामिल किया गया था। दूसरे टेस्ट की शुरुआत से पहले सरफराज खान और रजत पाटीदार के बीच डेब्यू को लेकर जंग थी, लेकिन अंत में जीत पाटीदार की हुई। ऐसे में अभी सरफराज को टेस्ट डेब्यू के लिए और इंतजार करना होगा। पाटीदार के घरेलू क्रिकेट में शानदार आंकड़े हैं। 

घरेलू क्रिकेट में प्रदर्शन
रजत पाटीदार ने अब तक खेले 55 प्रथम श्रेणी क्रिकेट की 93 पारियों में 45.97 की औसत और 53.48 की स्ट्राइक रेट से 4000 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 22 अर्धशतक के साथ ही 12 शतक भी जड़े हैं। इस प्रारूप में पाटीदार का सर्वाधिक स्कोर 196 रन है। इसके अलावा उन्होंने 58 लिस्ट ए मैच की 57 पारियों में 12 अर्धशतक और 3 शतक की मदद से 1985 रन बनाए हैं। मध्यप्रदेश के इस खिलाड़ी ने 50 टी-20 मुकाबलों में 148.55 की शानदार स्ट्राइक रेट से 1640 रन जड़े हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 14 अर्धशतक और 1 शतक निकला। 

ये भी पढ़ें: IND vs ENG 2nd Test: बल्लेबाजों को रास आता है विशाखापत्तनम स्टेडियम, दोनों कप्तानों के लिए टॉस होगा अहम

रोहित शर्मा ने दिया कॉन्फिडेंस
हाल ही में बीसीसीआई से बातचीत में पाटीदार ने कहा था, "मुझे विराट कोहली की बल्लेबाजी देखना काफी पसंद है। मैं उनके फुटवर्क से सीखने की कोशिश करता हूं। अभ्यास के दौरान मेरी कप्तान रोहित शर्मा से बात हुई थी, इससे मुझे काफी कॉन्फिडेंस मिला। मैं बचपन से ही भारत के लिए टेस्ट खेलना चाहता था। मैं पिछली सीरीज में भी भारतीय स्क्वॉड का हिस्सा था, तब से राहुल द्रविड़ सर के साथ काफी बात कर रहा हूं। मैं इंडिया ए के लिए मैच खेल रहा था, जब मुझे पता चला कि भारतीय टीम में मेरा चयन हो गया है। मुझे आक्रामक बल्लेबाजी करना काफी पसंद है।" हाल ही में इंग्लैंड लायंस के खिलाफ शुरुआती 2 अनऑफिशियल टेस्ट में रजत पाटीदार ने शतक लगाया था।

बचपन में तेज गेंदबाज बनना चाहते थे
इंजरी को लेकर पाटीदार ने कहा, "यह किसी भी खिलाड़ी के लिए काफी कठिन समय होता है। इंजरी के बाद वापसी करना और टेस्ट टीम में जगह बनाना मेरे लिए खुशी की बात है।" पाटीदार ने 21 दिसंबर, 2023 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे डेब्यू किया था। उन्होंने अब तक सिर्फ 1 ही वनडे मैच खेला है। डेब्यू टेस्ट में उन्होंने 16 गेंदों पर 22 रन बनाए थे। बता दें कि पाटीदार का जन्म मध्यप्रदेश के इंदौर में हुआ था। वह मध्यप्रदेश की ओर से घरेलू क्रिकेट खेलते हैं। उन्होंने 8 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। वह बचपन में गेंदबाज बनना चाहते थे। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत भी बतौर ऑफ ब्रेक स्पिनर की थी। अंडर-15 के बाद उन्होंने बल्लेबाजी पर फोकस किया।

ये भी पढ़ें: IND vs ENG 2nd Test: जेम्स एंडरसन ने रचा इतिहास, भारत में यह कारनामा करने वाले पहले तेज गेंदबाज बने

5379487