Logo
election banner
Ashwin Jadeja Most Successful Test Bowling Pair For India: आर अश्विन और रवींद्र जडेजा ने इंग्लैंड के खिलाफ हैदराबाद टेस्ट के पहले दिन इतिहास रच दिया। अश्विन और जडेजा पूर्व स्पिनर कुंबले और हरभजन सिंह को पीछे छोड़कर टेस्ट में भारत के सबसे कामयाब जोड़ी बन गई।

Ashwin Jadeja Most Successful Test Bowling Pair For India: आर अश्विन और रवींद्र जडेजा की भारतीय स्पिन जोड़ी ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में इतिहास रच दिया। अश्विन-जडेजा टेस्ट में भारत के सबसे कामयाब गेंदबाज की जोड़ी बन गई है। अश्विन और जडेजा ने एक जोड़ी के रूप में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट हासिल करने के मामले में अनिल कुंबले और हरभजन सिंह की जोड़ी को पीछे छोड़ दिया। कुंबले-भज्जी की जोड़ी ने टेस्ट में एकसाथ मिलकर कुल 501 शिकार किए थे जबकि अश्विन-जडेजा ने अबतक 50 टेस्ट में कुल 503 विकेट झटक लिए हैं और ये सिलसिला जारी है। 

अश्विन ने 503 में से 274 विकेट हासिल किए हैं जबकि जडेजा के खाते में 226 विकेट आए हैं। बता दें कि हरभजन और कुंबले ने 54 टेस्ट में एक जोड़ी के रूप में 501 शिकार किए थे। इसमें से 281 विकेट कुंबले के नाम थे जबकि भज्जी ने 220 विकेट झटके थे। भारत की तरफ से टेस्ट में तीसरी सबसे अधिक विकेट लेने वाली जोड़ी जहीर खान और हरभजन सिंह की है। दोनों ने मिलकर कुल 474 विकेट हासिल किए हैं। 

ब्रॉड-एंडरसन की जोड़ी के नाम सबसे अधिक विकेट
वैसे, इंटरनेशनल क्रिकेट में किसी गेंदबाज जोड़ी द्वारा सर्वाधिक विकेट लेने का मौजूदा रिकॉर्ड इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड के नाम है। उन्होंने 138 टेस्ट में 1039 विकेट लिए हैं। वर्तमान में सक्रिय जोड़ियों में मिचेल स्टार्क और नाथन लायन सबसे आगे हैं, जिन्होंने 81 टेस्ट में 643 विकेट हासिल किए हैं। एंडरसन और ब्रॉड के अलावा, शेन वॉर्न और ग्लेन मैक्ग्रा की जोड़ी ने टेस्ट क्रिकेट में एक हजार से अधिक चटकाए हैं। वॉर्न-मैक्ग्रा की जोड़ी ने टेस्ट क्रिकेट में 1001 विकेट हासिल किए थे। 

इंग्लैंड की आधी टीम पवेलियन लौटी
बात अगर इंग्लैंड और भारत के बीच हैदराबाद में खेले जा रहे पहले टेस्ट की करें तो मेहमान टीम ने पहले बैटिंग का फैसला लिया था। खबर लिखे जाने तक इंग्लैंड ने 125 रन के स्कोर पर 5 विकेट गंवा दिए थे। आऱ अश्विन और रवींद्र जडेजा को दो-दो विकेट मिले थे जबकि अक्षर पटेल को एक सफलता हासिल हुई। 

5379487