Logo
election banner
PBKS vs RR Preview IPL 2024: आईपीएल 2024 का 27वां मुकाबला पंजाब किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच शनिवार शाम 7.30 बजे मुल्लांपुर स्टेडियम में खेला जा रहा।

Punjab Kings vs Rajasthan Royals IPL 2024 Preview: आईपीएल 2024 में शनिवार को राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स के बीच इस सीजन का 27वां मुकाबला मुल्लांपुर स्टेडियम में खेला जा रहा। राजस्थान के लिए ये सीजन अबतक शानदार रहा है। टीम 5 में से 4 मैच जीतकर पॉइंट्स टेबल में शीर्ष पर है। पिछले मैच में गुजरात टाइटंस के खिलाफ राजस्थान के पास लगातार 5 मैच जीतने का मौका था। लेकिन, टीम इससे चूक गई। ऐसे में संजू सैमसन की अगुआई वाली राजस्थान टीम उस मैच में दोहराई गलती को पंजाब किंग्स के खिलाफ नहीं करना चाहेगी। 

पंजाब किंग्स शुरुआती मुकाबले में लचर प्रदर्शन के बाद अब लय पकड़ती दिख रही। हालांकि, टीम पिछला मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ हार गई थी। ये मुकाबला कांटे का हुआ था और आखिर में हैदराबाद ने 2 रन से बाजी मारी थी। ऐसे में पंजाब किंग्स राजस्थान के खिलाफ हर हाल में जीतना चाहेगी। पंजाब ने अबतक खेले 5 में से 2 मैच जीते और तीन गंवाए हैं और टीम पॉइंट्स टेबल में 8वें स्थान पर है। 

इसे भी पढे़ं: PBKS vs RR Live Score: राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीता, गेंदबाजी करने का फैसला किया; जानें प्लेइंग 11

हेड टू हेड
पंजाब किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच हुए पिछले पांच मुकाबलों की बात करें तो 3 राजस्थान और 2 पंजाब ने जीते हैं। यानी टक्कर बराबरी की है। दोनों टीमों के बीच अबतक ओवरऑल 26 मैच हुए हैं। इसमें से राजस्थान ने 15 और पंजाब ने 11 मुकाबले जीते हैं। 

संजू सैमसन को कैसे रोकेगी पंजाब किंग्स?
राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन शानदार फ़ॉर्म में चल रहे और टीम को उनसे एक और अच्छी पारी की उम्मीद होगी। पंजाब के खिलाफ तो उनका बल्ला जमकर बोलता है। सैमसन ने पंजाब किंग्स के खिलाफ 21 आईपीएल मुकाबलों की 21 पारियों में 39 के औसत और 144 की स्ट्राइक रेट से 702 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने एक शतक और दो अर्धशतक भी लगाए।

पंजाब किंग्स के हर गेंदबाज के खिलाफ संजू ने रन बनाए हैं। लेकिन, लेग स्पिनर राहुल चाहर पंजाब के लिए ट्रंप कार्ड साबित हो सकत हैं। हालांकि, उनके लिए ये सीजन अबतक खराब रहा है। 7 आईपीएल पारियों में राहुल ने 2 बार सैमसन को आउट किया है। 

धवन के अलावा बेयरस्टो को भी रन बनाने होंगे
पंजाब किंग्स की सबसे बड़ी परेशानी ये है कि शिखर धवन के अलावा कोई दिग्गज बैटर बड़ी पारी नहीं खेल रहा। जॉनी बेयरस्टो ने 5 मैच में 81 रन बनाए हैं। लिविंगस्टोन ने भी 3 मैच में 83 रन जोड़े हैं। शशांक सिंह और प्रभसिमरन सिंह जरूर दम लगा रहे। लेकिन, राजस्थान के खिलाफ बल्लेबाजी को एक यूनिट के तौर पर खेलना होगा। गेंदबाजी में अर्शदीप सिंह के अलावा कैगिसो रबाडा को भी दम दिखाना होगा। 

राजस्थान को गेंदबाजी में लाना होगा सुधार
पिछले मैच में गुजराज टाइटंस के खिलाफ राजस्थान जीत की कगार पर पहुंचकर हार गई थी। उस मैच में सैमसन से कप्तानी में भी रणनीतिक चूक हुई थी। उन्होंने 2 ओवर बचे होने के बाद ट्रेंट बोल्ट से डेथ ओवर में गेंदबाजी नहीं करवाई नतीजा ये रहा कि गुजरात ने आखिरी 2 ओवर में 35 रन कूट मैच जीत लिया था। 

5379487