Logo
election banner
FIH क्वालिफायर में न्यूजीलैंड के हाथों 3-2 से हारने की वजह से पाकिस्तान की हॉकी टीम पेरिस ओलंपिक में क्वालिफाई करने से चूक गई।

नई दिल्ली। पाकिस्तान की मेंस हॉकी टीम को बड़ा झटका लगा है। वो इस साल जुलाई-अगस्त में होने वाले पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करने से चूक गई। पाकिस्तान की टीम लगातार तीसरे ओलंपिक में हिस्सा नहीं ले पाएगी। टीम पिछली बार 2012 में लंदन ओलंपिक में खेली थी। 

ओमान में सोमवार को खेले गए ओलंपिक क्वालिफायर में पाकिस्तान को न्यूजीलैंड ने 3-2 से हराया। पाकिस्तान के पास ओलंपिक में क्वालिफाई करने का ये आखिरी मौका था और इस मौके पर चौका लगाने में टीम चूक गई।

इससे पहले, पाकिस्तान को सेमीफाइनल में जर्मनी के खिलाफ 0-4 से हार का सामना करना पड़ा था। वहीं, तीसरे स्थान के मैच में उसे न्यूजीलैंड ने 3-2 से हराया। क्वालिफायर की टॉप-थ्री टीमें ही ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर सकतीं थीं। इसी वजह से पाकिस्तान टीम के हाथ खाली रह गई। 

पाकिस्तान की हॉकी टीम ओलंपिक क्वालिफाई करने से चूकी
न्यूजीलैंड के खिलाफ क्वालिफायर मैच के खत्म होते ही जैसे ही हूटर बजा, पाकिस्तान के खिलाड़ी अपनी भावनाओं पर काबू नहीं रख पाए और मैदान पर ही फूट-फूटकर रोने लगे। पाकिस्तान के खिलाड़ियों को रोते देख न्यूजीलैंड के खिलाड़ी आगे आए और उन्होंने खिलाड़ियों को ढांढस बंधाने की कोशिश की। 

2012 में आखिरी बार पाकिस्तान टीम ने ओलंपिक में हिस्सा लिया था
पाकिस्तान की हॉकी टीम लंदन ओलंपिक में 7वें स्थान पर रही थी। इससे पहले, बीजिंग ओलिंपिक में 8वें नंबर पर रही थी। पाकिस्तान टीम ने ओलिंपिक गेम्स में 8 मेडल जीते हैं। इनमें से 1960, 1968 और 1984 ओलिंपिक में पाकिस्तान ने हॉकी में गोल्ड मेडल जीता था। 

पूर्व खिलाड़ी बोले- आर्थिक संकट से जूझ रहा फेडरेशन 
1994 की वर्ल्ड चैंपियन टीम के सदस्य रहे वसीम फिरोज ने इस मौके पर कहा, "आप टीम से क्या उम्मीद कर सकते हो, जब टीम ने क्वालिफायर से पहले महज 18 दिन की ट्रेनिंग की हो जबकि दूसरी टीमें 3-3 महीने से अभ्यास करके यहां आईं थीं।"

पाकिस्तान की हॉकी बुरे दौर से गुजर रही है। खिलाड़ियों और कोच को सैलरी और अलाउंस नहीं मिल रहे हैं। 2 महीने पहले फेडरेशन के अध्यक्ष खालिद सज्जाद खोखर हटा दिए गए थे। बता दें कि भारत पिछले साल एशियन गेम्स का गोल्ड मेडल जीतने की वजह से पेरिस ओलंपिक का टिकट कटा चुका है।  

5379487