Logo
election banner
Champions Trophy 2025: पाकिस्तान ने चैंपियंस ट्रॉफी के लिए तीन वेन्यू शॉर्टलिस्ट किए हैं। आईसीसी की टीम ने यहां की रेकी की है।

नई दिल्ली। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने कथित तौर पर तीन स्थानों का प्रस्ताव दिया है जो 2025 चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी कर सकते हैं। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा निरीक्षण के लिए एक टीम भेजने के बाद पीसीबी ने अंतिम स्थानों के साथ प्रस्ताव भेजा।

ईएसपीएन क्रिकइन्फो के अनुसार, पीसीबी के प्रस्ताव में लाहौर, कराची और रावलपिंडी तीन शहर हैं। बोर्ड फरवरी के मध्य में चैंपियंस ट्रॉफी के आयोजन की उम्मीद के साथ स्थानों को अपग्रेड करने के लिए समय की तलाश में है। टूर्नामेंट का आखिरी संस्करण 2017 में आयोजित किया गया था जहां पाकिस्तान ने फाइनल में भारत को हराकर खिताब जीता था। आईसीसी इसे 2022 में 2023-27 चक्र के लिए वापस लाई है और पाकिस्तान को 2025 संस्करण के लिए मेजबानी के अधिकार दिए गए।

पीसीबी अध्यक्ष मोहसिन नकवी ने लाहौर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "हमने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान में होने वाले मैचों का कार्यक्रम भेज दिया है। आईसीसी की सुरक्षा टीम आई और हमारी बहुत अच्छी बैठक हुई। उन्होंने यहां व्यवस्थाओं को देखा और हम उनके साथ स्टेडियम उन्नयन योजनाओं को भी साझा करेंगे। हम लगातार आईसीसी के संपर्क में हैं। हम यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे हैं कि हम एक बहुत ही अच्छी मेजबानी करें। पाकिस्तान में अच्छा टूर्नामेंट हो।"

क्या भारत चैंपियंस ट्रॉफी में हिस्सा लेगा?
सबसे बड़ा सवाल यह बना हुआ है कि क्या भारतीय क्रिकेट टीम चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान जाएगी। भारत ने पिछले साल एशिया कप के लिए पाकिस्तान में टीम भेजने से इनकार कर दिया था। एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) ने अंततः इस आयोजन के लिए एक हाइब्रिड मॉडल अपनाया था, जिसमें भारत के सभी मैच श्रीलंका में खेले गए थे। 

भारत और पाकिस्तान के बीच मल्टी नेशन टूर्नामेंट में लगातार मुकाबले हो रहे हैं। इसी वजह से बीच-बीच में दोनों देशों के बीच न्यूट्रल वेन्यू पर टेस्ट सीरीज कराने की बातें हो रही हैं। हाल में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने भी कहा था कि हम पाकिस्तान का टेस्ट क्रिकेट में सामना करना पसंद करेंगे। रोहित ने कहा था कि पाकिस्तान की टीम अच्छी है। उनके पास अच्छा पेस अटैक है और ये मुकाबला जबरदस्त होगा। खासतौर पर अगर भारत-पाकिस्तान की टक्कर विदेश में होती है तो मुकाबला और कांटे का होगा। 

jindal steel Ad
5379487