Logo
election banner
T20 World Cup 2024:विराट कोहली ने आईपीएल 2024 में जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उससे ये साफ हो गया है कि उनकी जगह टी20 विश्व कप की टीम में पक्की है। विकेटकीपर की रेस में भी ऋषभ पंत सबसे आगे हैं।

Virat Kohli in T20 World Cup 2024: आईपीएल 2024 से पहले इस तरह की बातें हो रहीं थी कि क्या विराट कोहली टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में जगह बना पाएंगे। उनके स्ट्राइक रेट को लेकर बहुत ज्यादा सवाल थे। हालांकि, विराट ने आईपीएल 2024 के जो 5 मैच खेले हैं, उसमें उन्होंने आलोचकों को अपने खेल से तो जवाब दे दिया है कि उनके पास अब भी दमखम बचा है। विराट कोहली ने इस साल आईपीएल में शतक भी लगाया है। इससे एक बात तो साफ है कि कोहली का टी20 विश्व कप का टिकट करीब-करीब पक्का है। 

कोहली ने अबतक पांच मैच में 105 की औसत से 316 रन बनाए हैं। वो 1 शतक और 2 अर्धशतक जमा चुके हैं। उनका स्ट्राइक रेट 146 का है। इस पूरे सीजन में कोहली ही आरसीबी के लिए सबसे बड़े लड़ैया साबित हुए हैं। उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच में नाबाद 113 रन बनाए थे, जो उनका संयुक्त रूप से बेस्ट स्कोर है।

कोहली ने राजस्थान के खिलाफ शतक ठोका था
इस मैच में ही कोहली ने 67 गेंद में आईपीएल इतिहास का संयुक्त रूप से सबसे धीमा शतक लगाया था। इसके बाद उनके स्ट्राइक रेट पर सवाल उठे थे। हालांकि, कोहली इस आईपीएल में जोखिम लेकर खेल रहे और मौका पड़ने पर बड़े शॉट्स भी लगा रहे। 

वेस्टइंडीज के दिग्गज बैटर ब्रायन लारा भी ये बात कह चुके हैं कि कोहली को टी20 विश्व कप जरूर खेलना चाहिए और उन्हें तीन नंबर पर बैटिंग करनी चाहिए। क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, कोहली इस साल टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में जगह बनाने में सफल रहेंगे।

भले ही आईपीएल 2024 में कोहली के स्ट्राइक रेट पर सवाल उठाया गया था, लेकिन रिपोर्ट में सुझाव दिया गया कि ऐसी कोई वजह नहीं, जिससे कोहली को विश्व कप टीम से बाहर रखा जाएगा। पहले पांच आईपीएल मैचों में, कोहली ने आरसीबी के सलामी बल्लेबाज के रूप में 146.29 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की। वो आईपीएल 2024 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

विकेटकीपर की रेस में पंत आगे निकले
इसी रिपोर्ट में ये बताया गया है कि दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत टी20 विश्व कप में विकेटकीपर की रेस में सबसे आगे हैं। उन्होंने 4 खिलाड़ियों संजू सैमसन, ईशान किशन, जितेश शर्मा और केएल राहुल के लिए परेशानी खड़ी कर दी है। पंत की वापसी अच्छी रही है। वो अच्छी बल्लेबाजी करने के साथ विकेट के पीछे भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे। उन्होंने पांच मैच में 153 रन बनाए हैं। इसमें दो अर्धशतक शामिल हैं। 

कब तक टी20 विश्व कप के लिए टीम घोषित होगी?
अजीत अगरकर की अगुवाई वाली बीसीसीआई चयन समिति मई के पहले सप्ताह में टी20 विश्व कप के लिए भारत की टीम का चयन कर सकती है।

5379487