Logo
election banner
Neil Wagner Retirement: न्यूजीलैंड के 37 साल के तेज गेंदबाज नील वैगनर ने क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया। इसके बावजूद वो नेट्स पर पहुंचे और बल्लेबाजों को अभ्यास कराया। इसका वीडियो वायरल हो रहा।

नई दिल्ली। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज नील वैगनर ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके फैंस को इस फैसले की जानकारी दी। इस दौरान उनका गला भर आया था और आंखें भी नम हो गईं थीं। वैगनर ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपना आखिरी टेस्ट इसी महीने खेला था। इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने के बावजूद वैगनर ने अपनी टीम के प्रति समर्पण दिखाया और नेट्स पर बल्लेबाजों को प्रैक्टिस कराने भी पहुंच गए। इसका वीडियो वायरल हो रहा है। बता दें कि न्यूजीलैंड को 29 फरवरी से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच खेलना है। 

दक्षिण अफ्रीका में पैदा हुए नील वैगनर ने न्यूजीलैंड के लिए 64 टेस्ट खेले। इसमें उन्होंने 37 की औसत से 260 विकेट लिए थे। वह न्यूजीलैंड की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में 5वें स्थान पर हैं। बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गुरुवार से शुरू होने वाले पहले टेस्ट के लिए कीवी टीम में जगह मिलने की संभावना बेहद कम थी। इसी वजह से उन्होंने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का फैसला कर लिया। 

वैगनर ने नम आंखों से संन्यास लिया
वैगनर की 52 की स्ट्राइक रेट न्यूजीलैंड के महान पेसर सर रिचर्ड हैडली (50) से बेहतर है जिन्होंने 100 से अधिक टेस्ट विकेट लिए हैं। वैगनर जिन 64 टेस्ट में न्यूजीलैंड की तरफ से उतरे, उसमें से 32 टीम ने जीते और इसमें उन्होंने 22 की औसत से 143 विकेट लिए।

बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने 2012 में न्यूजीलैंड के लिए डेब्यू किया था और वो 2021 में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब जीतने वाली कीवी टीम के अहम सदस्य थे। 

वैगनर ने अपने संन्यास को लेकर कहा, "यह सप्ताह भावनात्मक रहा है। उस चीज से दूर हो जाना आसान नहीं होता है, जिसने आपको इतना कुछ दिया हो। लेकिन, अब युवा खिलाड़ियों को मौका देने का समय आ गया है। मैंने न्यूजीलैंड की तरफ से टेस्ट क्रिकेट के पूरा लुत्फ उठाया था।"

5379487