Logo
election banner
Lalchand Rajput: भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज लालचंद राजपूत को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गइै है। उन्हें संयुक्त अरब अमीरात की पुरुष टीम का नया मुख्य कोच नियुक्त किया गया है।

Lalchand Rajput: भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज लालचंद राजपूत को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गइै है। उन्हें संयुक्त अरब अमीरात की पुरुष टीम का नया मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। राजपूत इससे पहले जिम्बाब्वे, अफगानिस्तान और 2007 में भारत की टी20 विश्व कप विजेता टीम को कोचिंग दे चुके हैं। 2007 में भारत ने निर्णायक मैच में पाकिस्तान को हराकर खिताब अपने नाम किया था। UAE क्रिकेट ने सोशल मीडिया पर इस बात की जानकारी दी। UAE क्रिकेट ने लिखा, पूर्व भारतीय टेस्ट बल्लेबाज लालचंद राजपूत को तीन साल की अवधि के लिए यूएई पुरुष राष्ट्रीय टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। राजपूत इस सप्ताह आधिकारिक तौर पर टीम की कमान संभालेंगे। 

त्रिकोणीय सीरीज खेलेगा UAE

उनका पहला कार्यभार आईसीसी क्रिकेट विश्व कप लीग 2 त्रिकोणीय वनडे सीरीज होगा, जो संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित की जाएगी। इसमें स्कॉटलैंड, कनाडा और UAE के बीच भिड़ंत होगी। त्रिकोणीय सीरीज बुधवार, 28 फरवरी से शुरू हो रही है। इसके बाद UAE अगले महीने 3 द्विपक्षीय टी20 मैचों के लिए स्कॉटलैंड की मेजबानी करेगा। 

ये भी पढ़ें: Akaay: पिता बनने के बाद पहली बार लंदन की सड़कों पर घूमते नजर आए विराट कोहली, अब तस्वीर हो रही वायरल

कोचिंग का अच्छा खास अनुभव

राजपूत ने 1985 में 6 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया। संन्यास के बाद उन्होंने कोचिंग शुरू की और भारत में सबसे कुशल घरेलू कोचों में से एक बन गए। इसके बाद उन्होंने 2007 में भारत की ICC मेंस टी20 विश्व कप विजेता टीम को कोचिंग दी। राजपूत 2016-17 में अफगानिस्तान टीम को भी कोचिंग दे चुके हैं। उनके कार्यकाल के दौरान अफगानिस्तान को इंटरनेशनल क्रिकेट परिषद द्वारा टेस्ट दर्जा दिया गया था। उनका अगला कार्यकाल जिम्बाब्वे की पुरुष टीम के साथ 2018 से 2022 तक था। राजपूत ने जिम्बाब्वे को ICC पुरुष टी20 विश्व कप (ऑस्ट्रेलिया 2022) के लिए क्वालीफाई करने में मदद की।

लालचंद ने जताई खुशी

कोच बनाए जाने पर लालचंद राजपूत ने कहा, "मैं इस रोमांचक भूमिका के लिए मुझे नियुक्त करने के लिए अमीरात क्रिकेट बोर्ड को धन्यवाद देना चाहता हूं। यूएई हाल के वर्षों में मजबूत एसोसिएट सदस्यों में से एक के रूप में उभरा है और खिलाड़ियों ने वनडे और टी20 दोनों में कुछ अच्छा प्रदर्शन किया है। वर्तमान बैच असाधारण रूप से प्रतिभाशाली है और मैं उनके साथ काम करने और उनके क्रिकेट कौशल को और निखारने के लिए उत्सुक हूं। मुझे विश्वास है कि दुबई में शीर्ष गुणवत्ता वाले क्रिकेट और अभ्यास सुविधाओं के अनुभव से उत्साहित लड़के समृद्ध होते रहेंगे। यूएई क्रिकेट का भविष्य बहुत उज्ज्वल है और मेरा लक्ष्य टीम को और अधिक लगातार प्रदर्शन करना और उन्हें आगे तक ले जाना होगा। अगले स्तर पर मुझे पूरा विश्वास है कि वे इसमें पूरी तरह सक्षम हैं।"

ये भी पढ़ें: IND vs ENG 4th Test: रांची टेस्ट में जसप्रीत बुमराह की जगह लेगा यह तेज गेंदबाज, घरेलू क्रिकेट में शानदार हैं आंकड़े

5379487