Logo
2024 final ipl: आईपीएल 2024 का फाइनल हैदराबाद और कोलकाता के बीच रविवार को चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेला जाएगा। जानिए srh वर्सेस kkr का हेड टू हेड रिकॉर्ड।

2024 final ipl: इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन का फाइनल कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच होगा। ये मैच रविवार (26 मई) शाम को चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेला जाएगा। श्रेयस अय्यर की अगुआई वाली केकेआर ने क्वालिफायर-1 में सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर फाइनल का टिकट कटाया था। वहीं, पैट कमिंस की कप्तानी वाली हैदराबाद ने क्वालिफायर-2 में राजस्थान रॉयल्स को रौंद कर फाइनल में जगह पक्की की है। चलिए आपको बताते हैं कि आंकड़ों के खेल में कौन भारी है। 

कोलकाता नाइट राइडर्स का आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद पर पलड़ा भारी है। दोनों टीमों के बीच अबतक कुल 27 मुकाबले खेले गए हैं। इसमें से 18 में कोलकाता ने जीत हासिल की है जबकि 9 में हैदराबाद को जीत मिली है। इस सीजन में भी दोनों टीमों के बीच दो मुकाबले हुए हैं और दोनों ही KKR ने जीते हैं। एक में कोलकाता ने हैदराबाद को 4 रन से हराया था और दूसरे में 8 विकेट से शिकस्त दी थी। यानी आंकड़ों के खेल में तो KKR भारी दिख रही। 

2 खिताब जीते हैं KKR
कोलकाता नाइट राइडर्स रविवार को चौथी बार आईपीएल फाइनल खेलेगी। इसमें से 2 बार 2012 और 2014 में कोलकाता ने गौतम गंभीर की कप्तानी में खिताब जीता था। गंभीर इस सीजन में टीम के मेंटॉर हैं और जो करिश्मा उन्होंने इस टीम के साथ बतौर कप्तान किया था, वो मेंटॉर के तौर पर दोहराना चाहेंगे। KKR ने अपना पिछला आईपीएल फाइनल 2021 में खेला था। तब उसे चेन्नई सुपर किंग्स ने फाइनल में हरा दिया था। 

8 साल पहले चैंपियन बनी थी SRH
अब 2 साल बाद टीम फाइनल में पहुंचीं है। सनराइजर्स हैदराबाद पिछली बार 2016 में आईपीएल चैंपियन बनी थी। तब डेविड वॉर्नर टीम के कप्तान थे। इसके बाद 2018 में भी केन विलियमसन की कप्तानी में टीम फाइनल में पहुंचीं थी। लेकिन, चेन्नई सुपर किंग्स उसके चैंपियन बनने की राह में आ गई थी। 

5379487