Logo
election banner
Jasprit Bumrah Clean Bowled Ben Stokes: जसप्रीत बुमराह ने विशाखापट्टनम टेस्ट में बेन स्टोक्स को भी क्लीन बोल्ड किया। इसके साथ ही उनके टेस्ट में 150 विकेट पूरे हो गए। वो सबसे तेज 150 विकेट पूरे करने वाले भारतीय हैं।

Jasprit Bumrah Clean Bowled Ben Stokes : जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ हैदराबाद टेस्ट के बाद विशाखापट्टनम टेस्ट में भी अबतक कमाल की गेंदबाजी की है। भारत के पहली पारी में 396 रन के जवाब में इंग्लैंड की टीम एक समय हर ओवर में 6 के रनरेट से रन बना रही थी। लेकिन, बुमराह ने ऐसी बाजी पलटी कि इंग्लैंड की पारी लड़खड़ा गई। बुमराह ने ओली पोप को शानदार यॉर्कर पर क्लीन बोल्ड करने के बाद इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स को भी चारों खाने चित किया। 

हैदराबाद टेस्ट में बुमराह ने स्टोक्स को अपनी कालिबियत का जो नमूना दिखाया था, विशाखापट्टनम में बुमराह उससे एक कदम आगे निकले और दोबारा स्टोक्स को बोल्ड कर दिया। खुद स्टोक्स को भी यकीन नहीं हुआ कि बुमराह ने एक बार फिर उनका शिकार कर लिया। बोल्ड होने के बाद स्टोक्स ने भी हैरानी से दोनों हाथ ऊपर उठा लिए। मानो वो ये इशारा कर रहे थे कि इस गेंदबाज के आगे उन्होंने भी सरेंडर कर दिया। 

स्टोक्स को फिर बुमराह ने किया बोल्ड

बुमराह की ये गेंद तेजी से अंदर की तरफ आई थी और थोड़ा नीचे रही। जब तक स्टोक्स बल्ला नीचे लाते, तबतक इस गेंद ने अपना काम कर दिया। बेन स्टोक्स को आउट करते ही बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 150 विकेट पूरे किए। उन्होंने भारत के लिए सबसे कम टेस्ट में 150 विकेट हासिल किए हैं। 

वकार युनूस के बाद बुमराह सबसे तेज 150 विकेट पूरे करने वाले गेंदबाज हैं। बुमराह ने अपने 34वें टेस्ट में 150 विकेट पूरे किए तो वहीं पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वकार युनूस ने 27 टेस्ट में ये मुकाम हासिल किया था।  

हैदराबाद में भी बुमराह ने स्टोक्स को बोल्ड किया था

इससे पहले, बुमराह ने हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट में भी कुछ इसी तरह की गेंद पर स्टोक्स को क्लीन बोल़्ड किया था। तब भी इंग्लैंड के कप्तान का रिएक्शन कुछ ऐसा ही था कि मानो उन्हें हवा ही नहीं लगी और वो चारों खाने चित हो गए। टेस्ट में बुमराह ने 13वीं बार स्टोक्स को आउट किया है। स्टोक्स का विकेट लेने के बाद बुमराह ने टॉम हर्टले को आउट कर 5 विकेट पूरे किए। इसके बाद आखिरी विकेट के तौर पर जेम्स एंडरसन को आउट कर बुमराह ने विकेटों का छक्का लगाया। बुमराह ने 15.5 ओवर में 45 रन देकर 6 विकेट लिए। 

150 टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाजों में बुमराह का दूसरा सबसे बेहतर औसत है। बुमराह ने 34 टेस्ट में 20.41 की औसत से कुल 151 विकेट लिए हैं। पहले स्थान पर इंग्लैंड के सिडनी बार्न्स हैं। उन्होंने 16.43 की औसत से टेस्ट में अपने 150 विकेट लिए थे। 

5379487