Logo
election banner
James Anderson: भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाफ दूसरे टेस्ट में मैदान पर उतरते ही इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने इतिहास रच दिया।

James Anderson: भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाफ दूसरे टेस्ट में मैदान पर उतरते ही इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने इतिहास रच दिया। अपने छठे दौरे पर भारत आए एंडरसन जैसे ही विशाखापत्तनम के वाईएस राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में फील्डिंग करने उतरे, वह भारतीय जमीं पर टेस्ट खेलने वाले सबसे उम्रदराज (41 साल, 187 दिन) तेज गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले भी कई उम्रदराज खिलाड़ियों ने भारत ने टेस्ट मैच खेला था, लेकिन उनमें से कोई भी तेज गेंदबाज नहीं था। मुकाबले की बात करें तो भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी।

भारत में टेस्ट खेलने वाले उम्रदराज खिलाड़ी
भारत में टेस्ट खेलने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ियों की बात करें तो इस सूची में शीर्ष पर जिम्बाब्वे के स्पिनर जॉन ट्रैकोस (45 साल, 300 दिन- 1993 में) हैं। लिस्ट में दूसरे नंबर पर पाकिस्तान के लेग स्पिनर आमिर इलाही (44 साल, 102 दिन- 1952 में), तीसरे पर इंग्लैंड के विकेटकीपर हैरी एलियट (42 साल, 100 दिन- 1934 में) और चौथे पर भारत के स्पिन ऑलराउंडर वीनू मांकड़ (41 साल, 300 दिन- 1959 में) हैं।

ये भी पढ़ें: IND vs ENG 2nd Test: बल्लेबाजों को रास आता है विशाखापत्तनम स्टेडियम, दोनों कप्तानों के लिए टॉस होगा अहम

वुड की जगह हुई थी एंडरसन की एंट्री
इंग्लैंड ने मुकाबले से एक दिन पहले ही अपनी प्लेइंग 11 का ऐलान कर दिया था। टीम में 2 बदलाव किए गए। घुटने की चोट के कारण दूसरे टेस्ट से बाहर हुए जैक लीच की जगह शोएब बशीर को मौका मिला। साथ ही मार्क वुड की जगह जेम्स एंडरसन को प्लेइंग 11 में जगह मिली। सीरीज के पहले मुकाबले को इंग्लैंड ने 28 रन से जीता था।

शानदार है एंडरसन का टेस्ट करियर
जेम्स एंडरसन के टेस्ट आंकड़ों की बात करें तो उन्होंने अब तक खेले 183 टेस्ट की 341 पारियों में 690 विकेट चटकाए हैं। 11/71 एक टेस्ट में उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है। वह इंग्लैंड की ओर से टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। इसके अलावा वह टेस्ट इतिहास में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज हैं। इस लिस्ट में पहले नंबर पर मुथैया मुरलीधरन (800) और दूसरे पर शेन वॉर्न (708) हैं। एंडरसन के पास दूसरे मुकाबले में 700 टेस्ट विकेट पूरा करने का मौका होगा।

ये भी पढ़ें: IND vs ENG 2nd Test: रविचंद्रन अश्विन की विशाखापत्तनम में 1-2 नहीं इन 5 रिकॉर्ड पर होगी नजर, जानिए क्या

5379487