Logo
election banner
IPL 2024 SRH vs MI: सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस के बीच हुआ यह मुकाबला इतिहास में दर्ज हो गया। 17 साल में पहली बार कुल सबसे ज्यादा 523 रन बने।

IPL 2024 8th match SRH vs MI: आईपीएल 2024 के 8वें मुकाबले में बुधवार को सनराइजर्स हैदराबाद ने मुंबई इंडियंस को 31 रन से हरा दिया। SRH के धुंआधार बल्लेबाज ट्रैविस हेड, अभिषेक शर्मा, हैनरी क्लासेन, एडन मार्करम जीत के हीरो रहे। इस मैच में चौके-छक्के के साथ रिकॉर्ड की बारिश भी हुई। हैदराबाद इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर बना डाला। इसके बाद मुंबई ने भी 278 रन के टारगेट तक पहुंचने की पूरी कोशिश की। आईपीएल के 17 साल के इतिहास में यह मुकाबला दर्ज हुआ है, जिसमें दोनों टीमों ने मिलकर सबसे ज्यादा 523 रन बनाए। किसी मैच में सबसे ज्यादा 38 सिक्स भी इसी में लगे। 

हैदराबाद ने धुंआधार बल्लेबाजी करते हुए मुंबई के सामने 277 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया। सनराइजर्स ने बेंगलुरु रॉयल चैलेंजर्स का 11 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त किया। तब 2013 में RCB ने 263 रन का हाईएस्ट टोटल बनाया था। हैदराबाद की पारी में ट्रैविस हेड, अभिषेक शर्मा, हैनरी क्लासन, एडन मार्करम की शानदार बैटिंग देखने को मिली। चारों बल्लेबाजों ने मुंबई के बॉलर्स की जमकर पिटाई की।

MI vs SRH, आज के मैच में ये रिकॉर्ड बने
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 17 साल के इतिहास में...

1) एक मैच में सबसे ज्यादा 523 टोटल रन बने। 
2) एक मैच में सबसे ज्यादा कुल 38 छक्के लगे। 
3) एक पारी में किसी टीम ने सबसे बड़ा स्कोर 277/3 बनाया। 
4) इस सीजन की सबसे तेज फिफ्टी (अभिषेक शर्मा, सिर्फ 16 गेंद में) 
5) टाटा आईपीएल के पहले 10 ओवर में बड़ा स्कोर (SRH 148/2) 
6) SRH ने 20 ओवर के मैच में सबसे तेज 200 रन बनाए (14.4 ओवर में)

मुंबई के 4 खिलाड़ियों की विस्फोटक बल्लेबाजी
मुंबई इंडियन ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला लिया। पहली पारी में हैदराबाद को शानदार शुरुआत मिली। ओपनर मयंक अग्रवाल के 11 रन पर आउट होने के बाद ट्रैविस हेड और अभिषेक शर्मा ने पारी को संभाला। हेनरिक क्लासेन 34 गेंद में 80 बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने पारी में 7 छक्के और 4 चौके लगाए। अभिषेक शर्मा ने 23 गेंद में 63 रनों की धुंआधार पारी खेली। उन्होंने 7 गगन चुम्बी छक्के और 3 चौके जमाए। वहीं, ट्रैविस हेड ने 24 गेंद में 62 रनों की अहम पारी खेलकर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। जबकि एडेन मार्करम 28 गेंद में 42 रन बनाकर नॉटआउट रहे।

आज दोनों टीमें शुरुआती हार से उबरने के इरादे से मैदान पर उतरी। सनराइजर्स को अपने शुरुआती मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स से हार मिली थी, जबकि मुंबई को गुजरात टाइटंस के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था।

पिच रिपोर्ट
राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम की पिच काफी फ्लैट मानी जाती है। ऐसे में यहां पर खूब चौके-छक्के देखने को मिल सकते हैं, लेकिन जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता है तो पिच में थोड़ा बदलाव दिखता है, जिससे स्पिनर्स को मदद मिलती है। इस मैदान पर चेज करने वाली टीम का रिकॉर्ड ज्यादा बेहतर है।

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

सनराइजर्स हैदराबाद: ट्रैविस हेड, मयंक अग्रवाल, अभिषेक शर्मा, एडेन मार्कराम, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), अब्दुल समद, शाहबाज़ अहमद, पैट कमिंस (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, मयंक मारकंडे, जयदेव उनादकट।

मुंबई इंडियंस: ईशान किशन (विकेटकीपर), रोहित शर्मा, नमन धीर, तिलक वर्मा, हार्दिक पंड्या (कप्तान), टिम डेविड, गेराल्ड कोएत्ज़ी, शम्स मुलानी, पीयूष चावला, जसप्रित बुमरा, क्वेना मफाका।

दोनों टीमें हार चुकी है अपना पहला मैच
23 मार्च को खेले गए सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स में हैदराबाद को हार का सामना करना पड़ा था। रोमांचक मुकाबले में हैदराबाद की टीम आखिरी ओवर में 13 रन नहीं बना सकी थी और आईपीएल 2024 के अपने पहले मैच गंवा दी। दूसरी तरफ, मुंबई इंडियंस को भी पहले मैच में गुजरात टाइटंस के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में दोनों टीमों की अब नजर पहली जीत पर रहेगी।

5379487