Logo
election banner
India vs England Ranchi Test Record: रांची टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ भारत को मिली जीत में कई रिकॉर्ड बने हैं। भारत की ये घर में लगातार 17वीं सीरीज जीत है। वहीं, भारत 200 या उससे कम के लक्ष्य का पीछा करते हुए 30वां टेस्ट जीता है।

India vs England Ranchi Test Record: भारत ने रांची में खेले गए चौथे टेस्ट में इंग्लैंड को 5 विकेट से हराया। इस जीत के साथ ही भारत ने पांच मैच की सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त ले ली। अब पांचवां और आखिरी मुकाबला धर्मशाला में खेला जाएगा। रांची में टीम इंडिया की रोमांचक जीत में कई बड़े रिकॉर्ड भी बने। आइए उन रिकॉर्ड के बारे में जान लेते हैं। 

भारत ने रांची में घरेलू टेस्ट में 200 रन या उससे कम के लक्ष्य का पीछा करते हुए अपना अजेय रिकॉर्ड जारी रखा। भारत ने 33 घरेलू टेस्ट मैचों में से 30 जीते हैं, जहां उसे 200 या उससे कम के लक्ष्य का पीछा करना पड़ा, जबकि अन्य तीन टेस्ट लक्ष्य के 70 रन के भीतर ड्रॉ पर समाप्त हुए हैं।

भारत की घर में लगातार 17वीं सीरीज जीत
ये भारत की घर में लगातार 17वीं सीरीज जीत है। भारत ने 2013 में ऑस्ट्रेलिया को घर में टेस्ट सीरीज में हराने का जो सिलसिला शुरू किया था, वो अबतक जारी है। दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया है। कंगारू टीम ने 1994 से 2000 और फिर 2004-2008 के बीच घर में 10 सीरीज जीती थी। 

पहले 8 टेस्ट में यशस्वी के सबसे ज्यादा रन
इंग्लैंड के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज में यशस्वी जायसवाल का बल्ला जमकर बोला है। वो अबतक अपने शुरुआती 8 टेस्ट में 971 रन जोड़ चुके हैं। ये आठ टेस्ट मैचों के बाद भारत के किसी बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक रन हैं। यशस्वी ने सुनील गावस्कर ( पहले 8 टेस्ट में 938 रन) को पीछे छोड़ा है। डॉन ब्रैडमैन के 1210 रन के बाद, जायसवाल ने ही शुरुआती 8 टेस्ट में सबसे अधिक रन ठोके हैं। 

यह भी पढ़ें: IND vs ENG Ranchi Test: ध्रुव की चमक, रोहित-गिल की पारी..इंग्लैंड पर पड़ी भारी, ये 5 हैं रांची में भारत की जीत के राजकुमार

प्लेयर ऑफ द मैच चुने जाने वाले ध्रुव दूसरे सबसे युवा भारतीय
ध्रुव जुरेल भी रांची टेस्ट में चमके। उन्होंने पहली पारी में 90 और दूसरी में नाबाद 39 रन ठोके। वो अपने दूसरे ही टेस्ट में प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए। 23 साल 33 दिन की उम्र में प्लेयर ऑफ द मैच जीतने वाले पांचवें सबसे कम उम्र के विकेटकीपर और भारत के दूसरे सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं। अजय रात्रा ने 20 साल 148 दिन की उम्र में 2002 में वेस्टइंडीज के खिलाफ प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड जीता था। 

यह भी पढ़ें: IND vs ENG Ranchi Test: 'हम दबाव में थे पर रोहित भाई ने...' शुभमन गिल ने खोला जीत का राज, जुरेल के भी हुए फैन

अजय रात्रा ने 2002 में भारत के वेस्टइंडीज दौरे पर सेंट जोंस में खेले गए चौथे टेस्ट में 115 रन की नाबाद पारी खेली थी। भारत ने ये मुकाबला ड्रॉ कराया था। तब उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था। 

jindal steel Ad
5379487