Logo
election banner
IND vs ENG, 3rd Test Preview: भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट गुरुवार से राजकोट में शुरू हो गया है। भारत के लिए सरफराज खान और ध्रुव जुरेल ने डेब्यू किया है। इस टेस्ट में रोहित शर्मा और रवींद्र जडेजा ने पहली पारी में शतक ठोका है।

नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट गुरुवार से राजकोट में शुरू हो गया है। फिलहाल, सीरीज 1-1 से बराबर है। इस मैच में इंग्लैंड से ज्यादा बड़ी चुनौती टीम इंडिया के सामने हैं। क्योंकि विराट कोहली और केएल राहुल की गैरहाजिरी से भारत का मिडिल ऑर्डर कमजोर हुआ है। रोहित शर्मा को छोड़ दें तो पूरा बैटिंग ऑर्डर अनुभवहीन है। एक तरह से इस टेस्ट में भारतीय युवा बल्लेबाजों का मुकाबला इंग्लैंड के युवा स्पिन गेंदबाजों से होगा। 

भारत के लिए इस टेस्ट में सरफराज खान और ध्रुव जुरेल ने डेब्यू किया है। डेब्यू टेस्ट में सरफराज ने अर्धशतक जमाया। उन्होंने महज 48 गेंद में अपनी फिफ्टी पूरी की। ये बेन स्टोक्स का 100वां टेस्ट है। रोहित शर्मा और रवींद्र जडेजा ने पहली पारी में शतक ठोक दिया है।

भारत के लिए दो खिलाड़ी कर सकते हैं डेब्यू
केएल राहुल, विराट कोहली और श्रेयस अय्यर तीनों इस टेस्ट में नहीं खेल रहे हैं। ऐसे में पिछले टेस्ट में डेब्यू नहीं कर पाने वाले मुंबई के बैटर सरफराज खान को राजकोट टेस्ट में मौका मिलना लगभग तय है। मध्य क्रम के बल्लेबाज के रूप में सरफराज भारतीय कंडीशंस में काफी अहम हो सकते हैं। ऐसे इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सरफराज का औसत और स्ट्राइक रेट 70 से ऊपर है। इससे साफ है कि वो स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ खुलकर खेलते हैं। 

यह भी पढ़ें: India vs England Live Streaming, 3rd Test: भारत-इंग्लैंड तीसरा टेस्ट घर बैठे कैसे और कहां देखें? यहां मिलेगी सारी जानकारी

टॉप ऑर्डर में यशस्वी जायसवाल भारत के लिए सबसे अहम रहेंगे। पिछले टेस्ट की पहली पारी में जब किसी भी बैटर ने 34 से अधिक रन नहीं बनाए थे, तब यशस्वी ने काउंटर अटैकिंग क्रिकेट खेलते हुए दोहरा शतक ठोका था। इस सीरीज में टॉम हर्टले ने पहली ही गेंद पर छक्का खाया था। लेकिन, इसके बाद उन्होंने पहले 2 टेस्ट में इंग्लैंड के लिए सबसे अधिक विकेट लिए हैं। 

जडेजा की वापसी हो सकती है
कोहली के अनुपलब्ध होने, श्रेयस अय्यर के बाहर होने और केएल राहुल के चोटिल होने से भारत का मध्यक्रम अनुभव के मामले में थोड़ा कमजोर है। जडेजा की वापसी से टीम इंडिया को थोड़ी मदद जरूर मिलेगी। अपने घरेलू मैदान राजकोट में जडेजा का रिकॉर्ड अच्छा है और उनका खेलना लगभग तय लग रहा। केएस भरत के हालिया फॉर्म की वजह से ध्रुव जुरेल को डेब्यू का मौका मिल सकता है। 

यह भी पढ़ें: IND vs ENG 3rd Test: Jasprit Bumrah इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट टेस्ट नहीं खेलेंगे? प्रैक्टिस सेशन में नहीं लिया हिस्सा

कैसे होगा राजकोट में पिच का मिजाज?
राजकोट का विकेट हमेशा से ही बल्लेबाजी के लिए अच्छा रहा है। मैच से पहले जडेजा ने भी यही इशारा किया है। उन्होंने कहा कि शुरुआत में इस विकेट पर बैटिंग करना आसान होगा और इसके बाद स्पिन गेंदबाज खेल में आएंगे। राजकोट में फिलहाल, सुबह के वक्त तापमान 20 डिग्री और ये बढ़कर 30 डिग्री तक हो जाता है। ऐसे में ये उम्मीद है कि सुबह के वक्त गेंद थोड़ा स्विंग होगी और तापमान कम होने की वजह से पिच इतनी जल्दी नहीं टूटेगी। 

भारत का संभावित प्लेइंग-11: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, रवींद्र जडेजा, ध्रुव जुरेल/ केएस भरत, आर अश्विन, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज। 

इंग्लैंड की प्लेइंग-11: जैक क्राउली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फोक्स (विकेटकीपर), रेहान अहमद, टॉम हर्टले, मार्क वुड और जेम्स एंडरसन। 

5379487