Logo
election banner
IND vs ENG 2nd Test: भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरे टेस्ट के पहले दिन का खेल समाप्त हो चुका है। भारत ने पहली पारी में 6 विकेट खोकर 336 रन बनाए हैं।

IND vs ENG 2nd Test: इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मुबले में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीता। विशाखापत्तनम के वाईएस राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे इस मुकाबले में रोहित शर्मा ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। इंग्लैंड ने मैच से पहले ही अपनी प्लेइंग 11 का ऐलान कर दिया था। दूसरी ओर भारतीय टीम में 3 बदलाव किए गए। पहले टेस्ट में चोटिल होने वाले रवींद्र जडेजा और केएल राहुल पहले ही इस मुकाबले से बाहर हो गए थे। इसके अलावा तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को आराम दिया गया है। इन तीनों की जगह टीम में तेज गेंदबाज मुकेश कुमार, स्पिनर कुलदीप यादव और रजत पाटीदार की एंट्री हुई है। घरेलू क्रिकेट में मध्यप्रदेश की ओर से खेलने वाले पाटीदार का यह डेब्यू टेस्ट है। वह भारत की ओर से टेस्ट डेब्यू करने वाले 310वें खिलाड़ी बने हैं। 

IND vs ENG 2nd Test Live update- 

पहले दिन का खेल खत्म

पहले दिन स्टंप तक भारत का स्कोर 6 विकेट के नुकसान पर 336 रन है। यशस्वी जायसवाल 257 गेंदों पर 179 रन और रविचंद्रन अश्विन 10 गेंदों पर 5 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। इंग्लैंड की ओर से डेब्यू करने वाले शोएब बशीर और रेहान अहमद ने 2-2, जबकि टॉम हार्टले और जेम्स एंडरसन ने 1-1 विकेट लिया।

भारत का छठा विकेट गिरा
दूसरे टेस्ट के पहले दिन पहली पारी में भारत को श्रीकर भरत के रूप में छठा झटका लगा। रेहान अहमद ने उन्हें शोएब बशीर के हाथों कैच आउट कराया। भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ने 23 गेंदों पर 2 चौकों और 1 छक्के की मदद से 17 रन बनाए। उन्होंने यशस्वी जायसवाल के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 29 रनों की साझेदारी की। 

भारत को लगा 5वां झटका
इंग्लैंड की ओर से टेस्ट डेब्यू करने वाले शोएब बशीर ने भारत को एक और झटका दिया है। उन्होंने 86वें ओवर की तीसरी गेंद पर ऑलराउंडर अक्षर पटेल का विकेट झटका। पटेल ने 51 गेंदों का सामना किया और 27 रन बनाए। उनके और यशस्वी के बीच 5वें विकेट के लिए 52 रनों की साझेदारी हुई। 

भारत का चौथा विकेट गिरा
अपना डेब्यू टेस्ट खेल रहे रजत पाटीदार के रूप में भारतीय टीम को चौथा झटका लगा। पाटीदार ने 72 गेंदों का सामना किया और 32 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 3 चौके भी लगाए। रेहान अहमद ने उन्हें बोल्ड किया। पाटीदार ने यशस्वी जायसवाल के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 70 रनों की साझेदारी की। 

चाय तक भारत का स्कोर 225 रन
भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरे टेस्ट के पहले दिन का दूसरा सेशल समाप्त हो चुका है। चाय काल तक भारत का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 225 रन है। यशस्वी जायसवाल 185 गेंदों पर 125 रन और रजत पाटीदार 47 गेंदों पर 25 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 46 रनों की साझेदारी हुई है। इससे पहले दिन के पहले सत्र में  भारत ने 2 विकेट के नुकसान पर 103 रन बनाए थे। दूसरे सत्र में भारत ने 1 विकेट खोया और 122 रन बनाए। 

भारत का तीसरा विकेट गिरा
टॉम हार्टले ने भारत को तीसरा झटका दिया है। उन्होंने यशस्वी जायसवाल और श्रेयस अय्यर के बीच चल रही साझेदारी को तोड़ा। अय्यर ने 3 चौकों की बदौलत 59 गेंदों पर 27 रन बनाए। उनके और जायसवाल के बीच तीसरे विकेट के लिए 90 रनों की साझेदारी हुई। जायसवाल 22 और उससे कम उम्र में एक से ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय ओपनर बन गए हैं। इससे पहले सुनील गावस्कर ने 4 शतक लगाए थे। 5वें नंबर पर रजत पाटीदार बल्लेबाजी करने के लिए आए हैं। 

यशस्वी जायसवाल ने 151 गेंदों में जड़ा शतक
नियमित अंतराल में विकेट खोने के बाद यशस्वी जायसवाल ने श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर भारतीय पारी को संभाला। उन्होंने अय्यर के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए करीब 100 रन जोड़े। इस दौरान उन्होंने अपने टेस्ट करियर का दूसरा शतक भी लगाया। इससे पहले उन्होंने 88 गेंदों पर अर्धशतक लगाया था। भारत का स्कोर 200 के करीब पहुंच गया है। 

यशस्वी जायसवाल ने लगाया अर्धशतक
रोहित शर्मा और शुभमन गिल के विकेट की बीच युवा भारतीय सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने अर्धशतक लगा दिया है। उन्होंने अपने टेस्ट करियर के तीसरे अर्धशतक के लिए 88 गेंदों का सहारा लिया। लंच तक भारत का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 103 रन है। जायसवाल 51 और श्रेयस अय्यर 4 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।  

अर्धशतक से चूके शुभमन गिल

भारत को 89 के स्कोर पर दूसरा झटका लगा है। 3 नंबर पर बल्लेबाजी करने आए शुभमन गिल अर्धशतक से चूक गए। उन्होंने 46 गेंदों पर 5 चौकों की मदद से 34 रन बनाए। तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने उन्हें पवेलियन की राह दिखाई। गिल और यशस्वी जायसवाल के बीच दूसरे विकेट के लिए 49 रनों की साझेदारी हुई। 

भारत का पहला विकेट गिरा
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को 40 के स्कोर पर पहला झटका लगा। इंग्लैंड की ओर से टेस्ट डेब्यू करने वाले शोएब बशीर ने भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को ओली पोप के हाथों कैच आउट कराया। रोहित ने 41 गेंदों का सामना किया और 14  रन बनाए। 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं
भारत की प्लेइंग 11: यशस्वी जयसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, रजत पाटीदार, श्रेयस अय्यर, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रित बुमरा, मुकेश कुमार।
इंग्लैंड की प्लेइंग 11: जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फॉक्स (विकेटकीपर), रेहान अहमद, टॉम हार्टले, शोएब बशीर, जेम्स एंडरसन।

प्रथम श्रेणी में पाटीदार का प्रदर्शन
रजत पाटीदार ने अब तक खेले 55 प्रथम श्रेणी क्रिकेट की 93 पारियों में 45.97 की औसत और 53.48 की स्ट्राइक रेट से 4000 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 22 अर्धशतक के साथ ही 12 शतक भी जड़े हैं। इस प्रारूप में पाटीदार का सर्वाधिक स्कोर 196 रन है। पाटीदार ने अपने आप को एक बड़े खिलाड़ी के रूप में स्थापित कर लिया है। वह समय आने पर गियर बदलकर बल्लेबाजी करने में भी सक्षम हैं। टेस्ट सीरीज की शुरुआत से पहले विराट कोहली निजी कारणों से पहले दो टेस्ट से बाहर हो गए थे। ऐसे में उनके स्थान पर रजत पाटीदार को भारतीय टीम में शामिल किया गया था। 

5379487