Logo
election banner
IND vs ENG Test Series: भारत के खिलाफ 25 जनवरी से हैदराबाद में खेले जाने वाले पहले टेस्ट से 4 दिन पहले इंग्लैंड को बड़ा झटका लगा है। टीम का धाकड़ बैटर निजी वजहों से टेस्ट सीरीज से हट गया है।

नई दिल्ली। इंग्लैंड के मध्यक्रम के बैटर हैरी ब्रूक निजी कारणों से भारत दौरे से हट गए हैं। ब्रूक भारत के खिलाफ सभी 5 टेस्ट नहीं खेलेंगे। इंग्लैंड की टीम गुरुवार को पहला टेस्ट शुरू होने से पहले रविवार को हैदराबाद पहुंचने वाली थी, लेकिन ब्रूक अब टीम के साथ हैदराबाद नहीं आएंगे। 

ईसीबी ने एक बयान में कहा, "हैरी ब्रूक निजी वजहों से भारत दौरे से हट गए हैं। वो फौरन घर लौटेंगे। फिलहाल, उनके टेस्ट सीरीज के लिए भारत लौटने की कोई संभावना नहीं है। ब्रूक फैमिली इस दौरान गोपनीयता चाहती है। ऐसे में ईसीबी और उनका परिवार मीडिया और फैंस से यही गुजारिश करता है कि वे ब्रूक परिवार की निजता और उनकी इच्छा का सम्मान करें और उनकी निजी जिंदगी में दखल देने से बचें।" इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने फिलहाल ब्रूक के रिप्लेसमेंट का ऐलान नहीं किया है। 

हैरी ब्रूक यूएई में इंग्लैंड के विशेष ट्रेनिंग कैंप का हिस्सा थे, जहां इंग्लैंड ने उपमहाद्वीप की परिस्थितियों के हिसाब से गेंदबाजी और बल्लेबाजी का अभ्यास किया था। 

क्यों ब्रूक की गैरहाजिरी इंग्लैंड के लिए बड़ा झटका?

जब से बेन स्टोक्स इंग्लैंड की टेस्ट टीम के कप्तान और ब्रैंडन मैकुलम कोच बने हैं, तब से ही इंग्लिश टीम आक्रामक अंदाज में टेस्ट क्रिकेट खेल रही है, जिसे 'बैजबॉल' नाम दिया गया है। ब्रूक इसका अहम हिस्सा हैं। उन्होंने 12 टेस्ट में 62 की औसत से 1181 रन बनाए हैं और 4 शतक लगा चुके हैं। आईपीएल 2023 में ब्रूक खेले थे और ये उम्मीद थी कि उनका ये अनुभव भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड के काम आएगा। हालांकि, अब ऐसा नहीं होगा। 

ब्रूक ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2022 में टेस्ट डेब्यू किया था। लेकिन, उन्हें असली पहचान पाकिस्तान टूर से मिली थी। उन्होंने पाकिस्तान दौरे पर 6 टेस्ट मैच में 81 की औसत से 809 रन ठोके थे। इस सीरीज में उनका स्ट्राइक रेट 100 का था। ब्रूक ने पाकिस्तान दौरे पर तीन शतक ठोके थे। उन्होंने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घर पर खेली गई एशेज सीरीज में भी शानदार बल्लेबाजी की थी और चार अर्धशतक ठोके थे। 

5379487