Logo
election banner
England's playing 11 For 1st Test vs India: इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ गुरुवार से हैदराबाद में शुरू होने जा रहे पहले टेस्ट के लिए एक दिन पहले ही अपनी प्लेइंग-11 घोषित कर दी। टीम में सिर्फ एक तेज गेंदबाज को चुना गया है।

England's playing 11 For 1st Test vs India: इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 'बैजबॉल' क्रिकेट से पहले ही माइंड गेम खेलना शुरू कर दिया है। इंग्लैंड ने 25 जनवरी (गुरुवार) से हैदराबाद में शुरू हो रहे पहले टेस्ट से 1 दिन पहले ही अपनी प्लेइंग-11 घोषित कर दी है। पहले टेस्ट में इंग्लैंड 3 स्पिन गेंदबाजों के साथ उतरेगा। मार्क वुड इकलौते तेज गेंदबाज होंगे।

जिन तीन स्पिनर को इंग्लैंड ने चुना है, उनमें 19 साल के रेहान अहमद, टॉम हर्टले और जैक लीच शामिल हैं। बाएं हाथ के स्पिनर हर्टले डेब्यू करेंगे। हर्टले ने लैंकशर के लिए 20 फर्स्ट क्लास मैच में 36.57 की औसत से 40 विकेट झटके हैं। 

रेहान अहमद दूसरा टेस्ट खेलेंगे

वहीं, 19 साल के लेग स्पिनर रेहान अहमद का ये दूसरा टेस्ट होगा। रेहान ने दिसंबर 2022 में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था। कराची में खेले गए उस टेस्ट मैच की दूसरी पारी में रेहान ने 48 रन देकर 5 विकेट झटके थे। 

जैक लीच पिछले साल बैक स्ट्रेस फ्रैक्चर के कारण एशेज सीरीज नहीं खेले थे। वो भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड के मुख्य स्पिनर होंगे। वहीं, पिछले भारत दौरे पर अहमदाबाद टेस्ट में 8 रन देकर 5 विकेट लेने वाले बैटर जो रूट भी गेंद से अहम रोल निभाएंगे।

इंग्लैंड ने पहले टेस्ट के लिए इकलौते तेज गेंदबाज के रूप में मार्क वुड को चुना है। अतिरिक्त पेस और रिवर्स स्विंग कराने में माहिर होने के कारण इंग्लैंड ने वुड को अनुभवी जेम्स एंडरसन, ओली रॉबिन्सन और गस एटकिंसन पर तरजीह दी है। पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ एशेज में वुड ने कमाल की गेंदबाज की थी। उन्होंने आखिरी 3 मैच में 14 विकेट झटके थे और 0-2 से पिछड़ने के बाद इंग्लैंड ने वुड के दम पर ही टेस्ट सीरीज में 2-2 से बराबरी हासिल की थी। 

इससे पहले, इंग्लैंड पिछले भारत दौरे पर अहमदाबाद में खेले गए चौथे टेस्ट में भी एक ही तेज गेंदबाज के साथ उतरी थी। तब जेम्स एंडरसन खेले थे और उन्हें दूसरे छोर से बेन स्टोक्स की मदद मिली थी। स्टोक्स ने भारत की पहली पारी में 4 विकेट भी लिए थे। हालांकि, इस दौरे पर स्टोक्स गेंदबाजी नहीं कर पाएंगे क्योंकि वो घुटने की सर्जरी के बाद से रिकवरी कर रहे हैं। 

3 स्पिनर के साथ उतरना साहसिक फैसला

इंग्लैंड का तीन स्पिन गेंदबाजों के साथ उतरना साहसिक फैसला है। इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया ने भी पिछले साल भारत के खिलाफ इस रणनीति को अपनाया था। तब ऑस्ट्रेलिया 4 टेस्ट की सीरीज के आखिरी तीन मुकाबलों के लिए नाथन लायन, मैथ्यू कुहनेमैन और टॉड मर्फी के साथ उतरा था।

दिल्ली में खेले गए दूसरे टेस्ट में में कप्तान पैट कमिंस ही इकलौते तेज़ गेंदबाज़ थे। इसके बाद, इंदौर में तीसरे टेस्ट के लिए ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन चोट से लौटे थे। उन्होंने इंदौर टेस्ट में केवल 2 ओवर ही फेंके थे। इस टेस्ट में भारत के 20 में से 18 विकेट ऑस्ट्रेलिया के स्पिन गेंदबाजों ने झटके थे और 4 टेस्ट की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया की ये इकलौती जीत थी। 

भारत के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए इंग्लैंड की प्लेइंग 11: जैक क्राउली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फोक्स (विकेटकीपर), रेहान अहमद, मार्क वुड, टॉम हर्टले और जैक लीच।  

5379487