Logo
election banner
CSK vs RCB IPL 2024 Preview: आईपीएल 2024 के ओपनिंग मैच में चेन्नई सुपर किंग्स की टक्कर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू से होगी। घर में सीएसके को हराना आऱसीबी के लिए हमेशा चुनौती रहा है। क्या इस बार धोनी की रणनीति का तोड़ विराट की सेना निकाल पाएगी।

CSK vs RCB IPL 2024 Preview: आईपीएल 2024 का ओपनिंग मैच शुक्रवार को डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू (RCB vs CSK IPL 2024) के बीच खेला जाएगा। ये मुकाबला चेन्नई अपने होम ग्राउंड यानी चेपॉक में खेलेगी और चेपॉक में अबतक धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स की हमेशा धमक रही है। घर में सीएसके को हराना आरसीबी के लिए सबसे मुश्किल चुनौती है। 

ओपनिंग मैच से पहले ही चेन्नई सुपर किंग्स में बड़ा बदलाव हुआ है। महेंद्र सिंह धोनी ने टीम की बागडोर ऋतुराज गायकवाड़ को सौंप दी है। ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि बतौर कप्तान अपने पहले इम्तिहान में ऋतुराज अपनी चमक बिखेर पाते हैं या नहीं। आरसीबी के लिए एक अच्छी बात ये है कि फ्रेंचाइजी का लीग का खिताब जीतने का सूखा हाल ही में खत्म हुआ है।

स्मृति मंधाना की अगुआई में महिला टीम ने कुछ दिन पहले ही वुमेंस प्रीमियर लीग का खिताब अपने नाम किया है। ऐसे में विराट की आरसीबी महिला टीम से प्रेरणा लेते हुए जीत से शुरुआत कर पाएगी? ये देखना होगा।

घर में CSK के खिलाफ RCB का खराब रिकॉर्ड
आईपीएल में RCB का अगर किसी भी टीम के खिलाफ सबसे खराब रिकॉर्ड है तो वो चेन्नई सुपर किंग्स ही है। पिछले तीन सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू ने सीएसके के खिलाफ 7 में से 5 मैच गंवाए हैं। वहीं, पिछले 6 मैच में से आरसीबी को 5 में हार मिली है। वहीं, अगर बीते 10 साल के रिकॉर्ड की अगर बात करें तो चेन्नई सुपर किंग्स ने आरसीबी के खिलाफ 15 में से 11 मुकाबलों में जीत दर्ज  की है। 

चेपॉक है सीएसके का अभेद्य किला
चेन्नई सुपर किंग्स का घर में रिकॉर्ड बाकी टीमों के मुकाबले बहुत बेहतर है। आरसीबी को तो मानो चेपॉक में आते ही सांप सूंघ जाता है। चेपॉक में आरसीबी ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 8 मैच खेले हैं और सिर्फ एक में ही उसे जीत मिली है, वो भी 2008 में। इसके बाद से चेन्नई ने अपने होम ग्राउंड यानी चेपॉक में लगातार सात मैच में आरसीबी को हराया है।

चेन्नई सुपर किंग्स ने चेपॉक स्टेडियम में कुल 64 मुकाबले खेले हैं, जिसमें 45 जीते और 19 हारे हैं। यानी घर में सीएसके का विनिंग पर्सेंटेज 70 है। 

दोनों टीमों के पास कमाल की ओपनिंग जोड़ी
बीते तीन सीजन की अगर बात करें तो चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पास आईपीएल की सबसे हिट दो सलामी जोड़ी रही है। हालांकि, इस बार डेवोन कॉनवे के चोटिल होने की वजह से सीएसके की हिट सलामी जोड़ी टूट गई है। ऐसे में ऋतुराज गायकवाड़ न्यूजीलैंड के युवा ऑलराउंडर रचिन रवींद्र के साथ पारी की शुरुआत कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: CSK vs RCB Live Streaming: धोनी और विराट की ओपनिंग मैच में टक्कर, जानें कैसे फ्री में देखें आरसीबी बनाम सीएसके मुकाबला

कॉनवे और ऋतुराज की सलामी जोड़ी ने आईपीएल 2022 से 54 की औसत से सबसे अधिक 1208 रन बनाए थे। वहीं, दूसरे स्थान पर विराट कोहली और फाफ डुप्लेसी की सलामी जोड़ी है। इस जोड़ी ने आईपीएल 2021 से अबतक पारी की शुरुआत करते हुए 54 की औसत से 1183 रन जोड़े हैं। इस बार भी कोहली और डुप्लेसी इस सिलसिले को बरकरार रखना चाहेंगे। 

RCB के बैटर स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ करते हैं संघर्ष
आईपीएल 2023 में CSK की सबसे बड़ी ताकत स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ उनके बल्लेबाजों का प्रदर्शन था। पिछले सीजन में स्पिन के खिलाफ चेन्नई सुपर किंग्स के बैटर्स ने सबसे अधिक रन बनाए थे।

यह भी पढ़ें: CSK New Captain: महेंद्र सिंह धोनी ने ओपनिंग मैच से एक दिन पहले छोड़ी सीएसके की कप्तानी, जानें किसे सौंपी गई कमान?

टॉप और मिडिल ऑर्डर में कॉनवे, ऋतुराज, रहाणे और शिवम दुबे ने जमकर रन कूटे थे। इस बार सीएसके के पास डेरिल मिचेल और समीर रिजवी हैं, जो स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ खुलकर खेलते हैं। दूसरी ओर RCB के स्पिनर पिछले सीज़न सबसे महंगे साबित हुए थे। उन्‍होंने 9.66 रन प्रति ओवर रन लुटाए थे। 

5379487