Logo
election banner
Champions League Twenty 20: आईपीएल 2024 के बीच चैंपियंस लीग टी20 को लेकर बड़ा अपडेट आया है। तीन देशों के क्रिकेट बोर्ड ने इसे दोबारा शुरू करने में दिलचस्पी दिखाई है।

नई दिल्ली। 10 साल बाद एक बार फिर चैंपियंस लीग टी20 टूर्नामेंट की वापसी हो सकती है। तीन देशों भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट बोर्ड इस टूर्नामेंट को दोबारा शुरू करने में दिलचस्पी दिखाई है और इनके बीच बातचीत चल रही है। हालांकि, इस लीग के लिए विंडो हासिल करना सबसे बड़ी चुनौती होगी। क्योंकि अब क्रिकेट खेलने वाले हर देश की अपनी टी20 लीग है। ऐसे में चैंपियंस लीग के लिए विंडो का इंतजाम करना बहुत मुश्किल होगा। 

बता दें कि जब आईपीएल का आगाज हुआ था, तो शुरुआती सालों में दुनिया भर की अलग-अलग फ्रेंचाइजी क्रिकेट लीग की टीमों को मिलाकर एक टूर्नामेंट खेला जाता था। इसका नाम चैंपियंस लीग टी20 था। इसमें इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड की टी20 टीमें हिस्सा लेती थीं। तब 12 टीमों के बीच मुकाबला होता था। हालांकि, 2014 में इसे बंद कर दिया गया था। इस दोबारा इसे जिंदा करने की तैयारी है। 

2014 में आखिरी बार खेली गई थी चैंपियंस लीग टी20
पिछली बार 2014 में चैंपियंस लीग टी20 का आयोजन हुआ था। तब चेन्नई सुपर किंग्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को हराकर खिताब पर कब्जा जमाया था। उस वक्त भारत से तीन फ्रेंचाइजी, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका से 2-2 और पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड से एक-एक फ्रेंचाइजी ने हिस्सा लिया था। 

भारत में इसके 4 सीजन खेले गए थे
चैंपियंस लीग 2009 से 2014 के बीच हर साल खेला गया था। इसके 6 सीजन में से 4 भारत में और 2 साउथ अफ्रीका में खेले गए थे। चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस दो-दो बार चैंपियंस लीग टी20 जीतने में सफल रहीं थीं जबकि आस्ट्रेलिया की न्यू साउथ वेल्स और सिडनी सिक्सर्स एक-एक बार चैंपियन बने थे।

क्रिकेट विक्टोरिया के सीईओ निक कमिंस ने कहा कि व्यस्त क्रिकेट कैलैंडर में से इस टूर्नामेंट के लिए विंडो बनाना सबसे मुश्किल चुनौती है। भारत में मेलबर्न क्रिकेट एकेडमी के लॉन्च से जुड़े एक इवेंट में उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि चैंपियंस लीग वक्त से पहले की पहल थी। तब टी20 क्रिकेट की शुरुआत ही हुई थी। लेकिन, अब ये सबका पसंदीदा फॉर्मेट हो गया है। क्रिकेट आस्ट्रेलिया, ईसीबी और बीसीसीआई इसे फिर शुरू करने पर बात कर रहे हैं। ये भी संभव है कि पहली चैंपियंस लीग वुमेंस क्रिकेट में हो, जिसमें WPL, द हंड्रेड और Womens Big bash league की टीमें हिस्सा ले सकती हैं। 

jindal steel
5379487