नई दिल्ली। भारत ने इंग्लैंड को धर्मशाला टेस्ट में पारी और 64 रन से हराकर पांच टेस्ट की सीरीज 4-1 से जीत ली। इस सीरीज का टीम इंडिया को आईसीसी रैंकिंग में भी बड़ा फायदा मिला। अब भारत टेस्ट रैंकिंग में भी पहले स्थान पर पहुंच गया है। वहीं, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में टीम इंडिया पहले पायदान पर पहुंच गई है। 

इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज में हराने में युवा खिलाड़ियों की भूमिका अहम रही। इस टेस्ट सीरीज में 5 खिलाड़ियों ने भारत की तरफ से डेब्यू किया और पांचों ने ही टीम की जीत में अहम योगदान दिया। सरफराज खान ने राजकोट टेस्ट में डेब्यू किया था और दोनों ही पारियों में अर्धशतक ठोक टीम की जीत में अहम योगदान दिया था। वहीं, यशस्वी जायसवाल ने सीरीज में दो दोहरे शतक जमाए और 700 से अधिक रन ठोके। ध्रुव जुरेल, आकाश दीप और देवदत्त पडिक्कल भी डेब्यू पर चमके। 

द्रविड़ ने युवा खिलाड़ियों को दिया मंत्र
अब इंग्लैंड को हराने के बाद कोच राहुल द्रविड़ ने युवा खिलाड़ियों को खास मैसेज दिया। जीत के बाद द्रविड़ का ड्रेसिंग रूम का एक वीडियो बीसीसीआई ने शेयर किया है। इस वीडियो में द्रविड़ ने युवा खिलाड़ियों के लिए कहा, "कई युवा खिलाड़ी टीम में आए हैं और मुझे लगता है कि हर युवा खिलाड़ी को इस मंच पर सफल होने के लिए एक-दूसरे की मदद की जरूरत पड़ेगी। आप गेंदबाज हों, बल्लेबाज हों या फिर कुछ और, आपकी सफलता दूसरे खिलाड़ी की कामयाबी से सीधी जुड़ी है।"

यह भी पढ़ें: Explainer : क्या है BCCI टेस्ट इंसेंटिव स्कीम? टीम इंडिया से बाहर चल रहे पुजारा-उमेश भी कैसे कमाएंगे करोड़ों, जानें

Rohit Sharma Retirement: ....मैं उस दिन संन्यास ले लूंगा, इंग्लैंड को धूल चटाने के बाद रोहित शर्मा का रिटायरमेंट पर बड़ा बयान

'एक-दूसरे की सफलता का हिस्सा बनें'
द्रविड़ ने आगे कहा, "अगर आप सभी एक-दूसरे की सफलता का जरिया बनेंगे तो ये अच्छा रहेगा। ये आपकी सफलता के बारे में नहीं हैं। लेकिन, आप कैसे दूसरे खिलाड़ी को सफल होने में मदद कर सकते हैं, ये अहम है। यही फॉर्मूला आपकी कामयाबी की गारंटी बनेगा। मुझे यकीन है कि आप सभी सालों-साल भारत के लिए खेलेंगे। उम्मीद करता हूं कि सभी युवा खिलाड़ी एक-दूसरे की मदद करेंगे और एक खिलाड़ी के साथ ही इंसान के तौर पर भी बेहतर होते जाएंगे।"