Logo
IPL 2024 2nd Half Schedule : आईपीएल 2024 का आगाज 22 मार्च से हो रहा है। लेकिन, अभी तक पूरा शेड्यूल नहीं आया है। बीसीसीआई ने 21 मुकाबलों का शेड्यूल ही जारी किया था। अब खबर है कि लोकसभा चुनाव की वजह से आईपीएल का दूसरा हाफ यूएई में हो सकता है।

नई दिल्ली। आईपीएल 2024 की शुरुआत 22 मार्च से होगी। आईपीएल के दौरान ही लोकसभा चुनाव भी होने हैं। ऐसे में आईपीएल का आयोजन दो हिस्सों में कराया जाएगा। बीसीसीआई ने अभी शुरुआती 21 मुकाबलों का ही शेड्यूल जारी किया है। ऐसे में दूसरा हाफ कहां होगा, ये सवाल है। अब इस पर खबर आई है कि बीसीसीआई लोकसभा चुनाव को देखते हुए यूएई में आईपीएल 2024 का दूसरा हाफ करा सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीसीसीआई के कुछ अधिकारी इस समय यूएई में हैं और इस बारे में प्लानिंग हो रही है कि आईपीएल के बाकी बचे मुकाबले भारत से बाहर कराए जाएं। 

भारत का चुनाव आयोग शनिवार को दोपहर 3 बजे लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करेगा। उसके बाद, बीसीसीआई तय करेगा कि आईपीएल को दुबई में शिफ्ट किया जाना चाहिए या नहीं। फिलहाल, बोर्ड के कुछ आला अधिकारी दुबई में आईपीएल 2024 के दूसरे हाफ की संभावना का पता लगाने के लिए दुबई में हैं। इससे पहले, 2014 में भी चुनाव की वजह से यूएई में आईपीएल शिफ्ट हुआ था। 

पिछली बार आईपीएल यूएई में 2020 और 2021 में कोरोना वायरस के कारण आयोजित किया गया था। तब मुकाबले तीन वेन्यू- दुबई, अबू धाबी और शारजाह में खेले गए थे। यह भी पता चला है कि अगर आम चुनावों के कारण आईपीएल का दूसरा चरण भारत से बाहर स्थानांतरित हो जाता है तो कुछ आईपीएल फ्रेंचाइजियों ने एहतियात के तौर पर अपने खिलाड़ियों के पासपोर्ट जमा कर लिए हैं। हालांकि, बीसीसीआई के सूत्रों का कहना है कि लीग भारत में ही होगी।

बीसीसीआई ने आईपीएल के पहले हाफ के शेड्यूल का ऐलान किया है, जिसमें 21 मुकाबले शामिल हैं। इस शेड्यूल का आखिरी मैच 7 अप्रैल को लखनऊ में लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात टाइटन्स के बीच होगा। आईपीएल 2024 की शुरुआत 22 मार्च को डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच मुकाबले से होगा। 

jindal steel Ad
5379487