Logo
T20 World Cup 2024 Semi Final Scenario: ऑस्ट्रेलिया पर जीत के साथ ही अफगानिस्तान ने अपनी सेमीफाइनल की उम्मीदों को जिंदा रखा है। अब सोमवार को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाला मैच नॉकआउट जैसा होगा। आइए ग्रुप-1 का सेमीफाइनल का समीकरण समझते हैं।

नई दिल्ली। अफगानिस्तान ने आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 राउंड में ऑस्ट्रेलिया को हराकर सबसे बड़ा उलटफेर कर दिया। सलामी बैटर रहमानुल्लाह गुरबाज (60) और इब्राहिम जादरान (51) की रिकॉर्ड साझेदारी की मदद से अफगानिस्तान ने 6 विकेट पर 148 रन बनाए थे। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम 19.2 ओवर में 127 रन पर ऑल आउट हो गई। गुलबदीन नैब ने 4 विकेट झटके। 

अफगानिस्तान की ऑस्ट्रेलिया पर जीत के साथ ही सेमीफाइनल की लड़ाई रोचक हो गई। अब ऑस्ट्रेलिया पर से ही टी20 वर्ल्ड कप से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है। आइए जानते हैं कि ग्रुप-1 से सेमीफाइनल का क्या समीकरण बन रहा। 

भारत ग्रुप-1 में टॉप पर
टी20 विश्व कप 2024 के लीग स्टेज के बाद कुल 8 टीमों को अलग-अलग दो ग्रुप में बांटा गया था। इसमें ग्रुप-1 में भारत, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश और अफगानिस्तान हैं। भारत ने अपने दोनों मैच जीते हैं। पहले मैच में अफगानिस्तान को हराया था और शनिवार को बांग्लादेश को रौंदा। दो जीत के साथ अंक तालिका में भारत 4 अंकों के साथ टॉप पर है। भारत का सेमीफाइनल में पहुंचना तय है क्योंकि भारत का नेट रन रेट भी बाकी टीमों के मुकाबले बेहतर है। 

ऑस्ट्रेलिया के लिए भारत के खिलाफ मुकाबला करो या मरो वाला
ऑस्ट्रेलिया ने भी पहले मैच में बांग्लादेश को हराया था। लेकिन, दूसरे मुकाबले में कंगारू टीम अफगानिस्तान से हार गई और इससे उसके सेमीफाइनल में पहुंचने की राह मुश्किल हो गई। सुपर-8 में ऑस्ट्रेलिया को अपना आखिरी मुकाबला सोमवार को भारत से ही खेलना है। ये मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के लिए करो या मरो वाला हो गया है। अगर भारत इस मैच में ऑस्ट्रेलिया को हरा देता और अफगानिस्तान अपने आखिरी मैच में बांग्लादेश को हरा देता है तो फिर दो जीत और एक हार के साथ अफगानिस्तान की टीम सेमीफाइनल में जाएगी। 

अफगानिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने के समीकरण
अगर अफगानिस्तान की टीम अपने आखिरी मैच में बांग्लादेश को हरा देती है और भारत भी ऑस्ट्रेलिया को मात देता तो अफगान पठान सेमीफाइनल में पहुंच जाएंगे। दूसरा समीकरण ये है कि अगर ऑस्ट्रेलिया भारत को 1 रन से भी हरा देता और अगर अफगानिस्तान बांग्लादेश के खिलाफ 36 से अधिक रन से जीत दर्ज करता है तो भी नेट रन रेट की रेस में आगे निकलकर वो सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर जाएगा। 

jindal steel Haryana Ad hbm ad
5379487