Logo
Afghanistan Cricket Team: अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने इस टी20 विश्व कप 2024 में कमाल का प्रदर्शन किया है। सुपर-8 में क्वालिफाई करने के बाद उसकी नजर सेमीफाइनल पर है। जानिए क्यों अफगान टीम का दावा मजबूत

Afghanistan Cricket Team: टी20 विश्व कप 2024 के एक मुकाबले में पापुआ न्यू गिनी को 7 विकेट से हराकर अफगानिस्तान ने सुपर-8 में अपनी जगह पक्की कर ली। अफगानिस्तान अपने ग्रुप में वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड जैसी टीमों से भी आगे निकल गई। ग्रुप-सी में अपने तीनों मैच जीतकर अफगानिस्तान की टीम पॉइंट्स टेबल में टॉप पर है। इससे पहले अफगानिस्तान ने युगांडा  को 125 और न्यूजीलैंड को 84 रन से रौंदा था। वेस्टइंडीज ने भी अपने तीनों मैच जीते हैं लेकिन उसका नेट रनरेट अफगानिस्तान से कम है। 

अफगानिस्तान की टीम भले ही सुपर-8 में पहुंच गई है। लेकिन, उसके लिए आगे की राह आसान नहीं रहने वाली है। सुपर-8 में उसके ग्रुप में भारत और ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमें हैं। यानी अफगानिस्तान को अपने खेल का स्तर सुधारना होगा। जानिए तीन वजहें जिसके आधार पर अफगानिस्तान की टीम का सेमीफाइनल का दावा मजबूत है। 

अफगानिस्तान के पास विकेट लेने वाले गेंदबाज
टी20 विश्व कप के ग्रुप स्टेज में अफगानिस्तान ने कमाल की गेंदबाजी की। हालांकि, ग्रुप स्टेज में उसकी टक्कर पापुआ न्यू गिनी, युगांडा जैसी कमजोर टीमों से हुई। वहीं, न्यूजीलैंड के खिलाफ भी टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया था। अफगानिस्तान ने युगांडा को 16 ओवर में 58 रन पर समेट दिया था। इसके बाद केन विलियम्सन की कीवी टीम को भी 15.2 ओवर में 75 रन पर ढेर कर दिया था। इसके बाद पापुआ न्यू गिनी को भी 95 रन पर ऑल आउट कर दिया था। 

फजलहक फारुकी ने सबसे अधिक 12 विकेट लिए हैं। उन्होंने युगांडा के खिलाफ 9 रन देकर 5 विकेट लिए थे। न्यूजीलैंड के खिलाफ भी 17 रन पर 4 विकेट लिए थे। राशिद खान और नवीन उल हक ने भी अच्छी गेंदबाजी की है। 

अफगानिस्तान की बल्लेबाजी में गहराई
अफगानिस्तान की बल्लेबाजी में गहराई है। उसके पास रहमानुल्लाह गुरबाज जैसे सलामी बैटर हैं। गुरबाज 3 पारियों में 155 के स्ट्राइक रेट से 167 रन बना चुके हैं। उन्होंने युगांडा के खिलाफ 45 गेंद में 76 रन बनाए थे। वहीं, न्यूजीलैंड के खिलाफ 56 गेंद में 80 रन की पारी खेली थी। इब्राहिम जादरान ने भी टॉप ऑर्डर में अच्छी बल्लेबाजी की है। युगांडा के खिलाफ उन्होंने भी 46 गेंद में 70 रन जोड़े थे। वहीं, गुलबदीन नैब ने भी ऑलराउंड प्रदर्शन किया है। 

अब जीतने और बड़ी टीमों को हराने की आदत हुई
अफगानिस्तान को सुपर-8 में अपने पहले दो मैच में भारत और ऑस्ट्रेलिया से भिड़ना है। जिस तरह से अफगानिस्तान इस टूर्नामेंट में प्रदर्शन कर रही है, वो बड़ी टीमों को भी पानी पिला सकती है। अपने दिन पर अफगानिस्तान भारत और ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमों को भी हरा सकती है। वो पिछले साल वनडे विश्व कप में भी सेमीफाइनल के करीब पहुंच गई थी। तब भी अफगानिस्तान ने पाकिस्तान जैसी मजबूत टीम को धूल चटाई थी। 

jindal steel Haryana Ad hbm ad
5379487