Logo
election banner
Mangalwar ka Upay : राम भक्त हनुमान को कलयुग में के साक्षात देवता के रूप में जाना जाता है। हनुमान जी की आराधना के लिए मंगलवार का दिन समर्पित किया गया है।

(रुचि राजपूत)

Hanuman Chalisa Doha : सनातन धर्म के मंत्रों के नियमित जाप और धार्मिक अनुष्ठानों के द्वारा कई प्रकार के रोगों से मुक्ति पाई जा सकती है। डॉक्टरी इलाज के साथ-साथ धार्मिक मान्यता के अनुसार हनुमान चालीसा में बताए गए दोहो के निरंतर जाप से आप गंभीर से गंभीर बीमारियों से मुक्ति पा सकते हैं। आजकल हर व्यक्ति किसी न किसी बीमारी थे जूझ रहा है। जिसका असर उसके कामकाज पर भी पड़ता है। बीमारी में डॉक्टर सही खान पान और नियमित व्यायाम की सलाह देते हैं। इसके अलावा हिन्दू धर्म के शास्त्रों में कई ऐसे मंत्रों के बारे में बताया गया है जिनका नियमित जाप करने से हर तरह के रोग से मुक्ति मिल सकती है। इसी तरह हनुमान चालीसा का दोहा है जिसके पाठ से हर रोग से मुक्ति मिल सकती है। इस बारे में बता रहे हैं प्रसिद्ध ज्योतिषी पंडित धर्मेंद्र दुबे।

हिंदू धार्मिक ग्रंथों में भगवान हनुमान को कलयुग के देवता कहा गया है। मान्यता है कि हनुमान जी आज भी पूरे संसार में अपनी सचेत देह के साथ विचरण करते हैं। जब भी कोई भक्त हनुमान जी को सच्चे मन से याद करता है वे उस भक्त के हर संकट को दूर करते हैं।

हनुमान चालीसा के वे दोहे कुछ इस प्रकार हैं। जिनके नियमित जाप से आप गंभीर से गंभीर रोगों से मुक्ति पा सकते हैं।

पहला दोहा 
बुद्धिहीन तनु जानिके सुमिरौं पवनकुमार। बल बुधि बिद्या देहु मोहि हरहु कलेस बिकार। 

दूसरा दोहा 
नासै रोग हरै सब पीरा। जपत निरंतर हनुमत बीरा।

इनके निरंतर और नियमित जाप से आप कई असाध्य रोगों से मुक्ति पा सकते हैं। 

इसके अलावा अगर आप नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं, तो आपके जीवन में आ रही सारी परेशानियां दूर हो सकती हैं।

अगर कोई भक्त प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ नहीं कर पाता है तो उसे हफ्ते में कम से कम एक दिन यानी मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ जरूर करना चाहिए।

5379487