Logo
election banner
Never Wash Hair On Thursday : सनातन धर्म में कई ऐसे नियम बनाए गए हैं जिनका पालन करना बहुत जरूरी है, उन्हेी में से एक है गुरुवार के दिन बाल नहीं धोना चाहिए। आइए जानते हैं क्यों।

(रुचि राजपूत)

Never Wash Hair On Thursday : हिंदू धर्म में हर एक दिन का विशेष महत्व बताया गया है जिन पर कुछ कामों को करने की मनाही होती है। उन्हीं में से एक है गुरुवार का दिन, धार्मिक ग्रंथों के अनुसार गुरुवार के दिन बाल नहीं धोना चाहिए. इसके अलावा इस दिन ना तो बाल कटवाना चाहिए और ना ही नाखून काटना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र में भी गुरुवार के दिन इन सब कार्यों को करने की मनाही है। इसके पीछे क्या कारण है और ऐसा करने से क्या हो सकता है इस विषय में बता रहे हैं प्रसिद्ध ज्योतिषी पंडित धर्मेंद्र दुबे।

-गुरुवार के दिन बाल क्यों नहीं धोएं
गुरुवार के दिन बाल नहीं धोने के बारे में ज्योतिष शास्त्र में विस्तार से बताया गया है। ऐसा करने से कुंडली में बृहस्पति ग्रह कमजोर होता है और जिसके कारण पढ़ाई में अड़चन, संतान प्राप्ति में देरी, सरकारी कार्यों को पूरा करने में रुकावटे आदी समस्या हो सकती है। 

-गुरुवार के दिन बाल नहीं काटें
इसके अलावा गुरुवार के दिन बाल नहीं कटवाना चाहिए, मान्यता है कि गुरुवार के दिन बाल काटना भी अशुभ होता है। ऐसा करने से जातक की कुंडली में बृहस्पति ग्रह कमजोर होता है।

-गुरुवार के दिन पोछा नहीं लगाएं
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गुरुवार के दिन घर में पोछा भी नहीं लगाना चाहिए। इस दिन पोछा लगाने से घर में रह रहे लोगों की कुंडली में बृहस्पति ग्रह की स्थिति कमजोर होती है। इसके अलावा घर के सदस्यों की आर्थिक स्थिति पर बुरा असर पड़ता है।

jindal steel
5379487