Logo
election banner
Hanuman Janmotsav 2024: हनुमान जन्मोत्सव पर मंगलवार को मध्यप्रदेश के रतलाम में 11 हजार श्रद्धालुओं ने एक साथ हनुमान चालीसा के 51 हजार पाठ किए। वहीं यूपी के वाराणसी में 61 फीट के रथ पर रामलला की झांकी सजाई गई।

Hanuman Janmotsav 2024: हनुमान जन्मोत्सव को खास बनाने श्रद्धालुओं ने अलग अलग आयोजन किए। मध्य प्रदेश के रतलाम में 11 हजार श्रद्धालुओं ने एक जगह बैठकर हनुमान चालीसा के 51 हजार पाठ किए। जबकि, बाबा विश्वनाथ के धाम काशी में भव्य शोभायात्रा निकाली गई। इस दौरान 1001 किलो लड्डू प्रसाद स्वरूप अर्पित किए गए। 
 

रतलाम के नेहरू स्टेडियम में श्री मंगलनाथ महाकाल रक्तदान मंडल (सेवावीर सामाजिक कल्याण समिति) ने हनुमान जयंती पर पहली बार इतना भव्य आयोजन किया था। अडवानिया हनुमान मंदिर के प्रमुख आनंदगिरी महाराज के सानिध्य में 11 हजार श्रद्धालुओं ने एक साथ बैठकर पांच-पांच बार हनुमान चालीसा का पाठ किया। पुरुषों ने साथ महिला और बच्चों ने भी सहभागिता निभाई। 

60 फीट के रथ पर रामलला की 25 इंच की झांकी 
काशी में मंगलवार को हनुमान जयंती पर 60 फीट के रथ पर 25 इंच ऊंची रामलला की झांकी सजाई गई। इस दौरान 11000 ध्वज और 251 डमरू के बीच जय श्री राम, जय हनुमान के जयकारे गूंजते रहे। रामलला को 1001 किलो लड्डूओं का भोग अर्पित किया गया। 

फूल बरसाकर स्वागत
हनुमान ध्वजयात्रा भिखारीपुर से नेवादा, सुंदरपुर, नारियां, लंका, रविदास गेट, संकटमोचन तिराहे से गुजरी। इस दौरान भक्तों ने जगह- जगह फूल बरसाकर स्वागत किया। समाजसेवी संस्थाओं और समितियों ने शर्बत, फलाहार की व्यवस्था की थी।

jindal steel Ad
5379487