Logo
election banner
Dhuni Dene Ke Fayde : अगर घर में सुबह शाम धुनी दी जाए तो कई सारी समस्याओं को दूर किया जा सकता है.

(रुचि राजपूत)

Dhuni ka Mahatva : धार्मिक ग्रंथों में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिन्हें अपना कर आप बहुत सी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. हिंदू धर्म में धुनी या धूप देने की परंपरा बहुत पहले से चली आ रही है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर में नियमित रूप से धुनी देने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ जाता है. घर में फैला तनाव भी कम हो जाता है. इसके अलावा इससे वातावरण भी शुद्ध बना रहता है. पति पत्नी के बीच हो रही अनबन भी कम होती है. प्रसिद्ध ज्योतिषी पंडित धर्मेंद्र दुबे बता रहे हैं अलग-अलग धुनी से होने वाले अलग-अलग फायदे के बारे में. 

1. गुग्गल की धुनी
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गुग्गल की धुनी देना बहुत शुभ माना गया है. यदि आपके घर में आए दिन क्लेश या तनाव बना रहता है, तो इसके लिए गुग्गल की धुनी देना बहुत फायदेमंद होता है. गुग्गल की धुनी देने से आक्समिक घटना नहीं होती और नजर दोष भी दूर होता है. इसके लिए कंडे पर गुगल डाल कर घर में चारों तरफ धुनी दें.

2. कपूर और लौंग की धुनी
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर में कपूर और लौंग की धुनी देना बहुत अच्छा माना जाता है. इससे माता लक्ष्मी का आशीर्वाद आपके ऊपर बना रहता है. अगर घर में धन संबंधी परेशानियां है, पैसा खूब आता है लेकिन बरकत ना होने की वजह से बच नहीं पाता, तो इसके लिए आपको कपूर और लौंग की धुनी देना चाहिए.


3. चंदन की धुनी
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि आपके घर में अनावश्यक रूप से पैसा खर्च हो रहा है और तरक्की में रुकावट आ रही है तो आपको अपने घर में चंदन इलायची और कपूर को एक साथ जला कर उसकी धुनी देना चाहिए. इससे आपके घर में सुख समृद्धि बनी रहेगी.
 

5379487