Logo
election banner
Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग स्थित श्री केदारनाथ मंदिर के कपाट खुलते ही शुक्रवार को पहली पूजा प्रधानमंत्री मोदी के नाम से हुई। सीएम पुष्कमर सिंह धामी हजारों श्रद्धालुओं के साथ दर्शन किए।

UttaraKhand Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग स्थित श्री केदारनाथ मंदिर के कपाट शुक्रवार 10 मई को सुबह खुल गए। कपाट खुलते ही मंदिर परिसर बाबा केदारनाथ के जयकारों से गूंज उठा। हेलीकाप्टर से पुष्पवर्षा कर श्रद्धालुओं का स्वागत हुआ। बाबा की पहली पूजा प्रधानमंत्री मोदी के नाम से की गई। इस दौरान उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी देशभर से आए श्रद्धालुओं के साथ बाबा के दर्शन करने पहुंचे। 

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा, बाबा के भक्त इस दिन का बेसब्री से इंतजार करते हैं। पहले दिन यहां देशभर से हजारों श्रद्धालु पहुंचे हुए हैं। उन्हें हर जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास किया गया है। मैं सभी का अभिनंदन और स्वागत करता हूं।

यह भी पढ़ें: उम्र को बढ़ादेती हैं चार धाम की यात्रा, जानें कैसे और क्या मिलते हैं अन्य फायदे

तीन चरणों में हो रहा मंदिर का पुनर्विकास
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बताया कि केदारनाथ धाम में पहली पूजा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से की गई। इसके बाद आम दर्शन का सिलसिला शुरू हुआ। सीएम ने बताया कि नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद केदारनाथ मंदिर के पुनर्विकास (redevelopment) का काम शुरू हुआ। इसे तीन चरणों में पूरा किया जा रहा है। हमारी कोशिश होगी कि मंदिर का यह काम समय रहते पूरा हो।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में Chardham Yatra 2024 शुरू, ऐसे कराएं ऑनलाइन पंजीयन

बाबा के भक्तों पर हेलीकॉप्टर से बरसाए फूल 
केदारनाथ मंदिर में बाबा के दर्शन के लिए शुक्रवार को पहले दिन पहुंचे भक्तों पर हेलीकॉप्टर से पुष्प कर स्वागत किया गया। दर्शनार्थियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सहित पुलिस प्रशासन के आला अधिकारी भी मोर्चे पर डटे रहे। श्रद्धालुओं के लिए हेलीकॉप्टर सेवा भी उपलब्ध है। 

हरिद्वार और ऋषिकेश भी पहुंचे श्रद्धालु 
उत्तराखंड के चारों धामों में शुकवार को दिन का तापमान 0 से 3 डिग्री है। रात में पारा माइनस में रहा, इसके बावजूद केदारनाथ से 16 किमी पहले गौरीकुंड में 10 हजार श्रद्धालु पहुंच गए। जो कि गत वर्ष के आंकड़े 7 से 8 हजार के ज्यादा है। अक्षय तृतीया पर हरिद्वार और ऋषिकेश में भी 15 हजार से ज्यादा श्रद्धालु पहुंचे। चार धाम यात्रा के लिए अब तक 22.15 लाख से ज्यादा पंजीयन कराए गए हैं। पिछले साल 55 लाख ने दर्शन किए थे।

5379487