Logo
election banner
Chardham Yatra 2024: उत्तराखंड के चार धाम केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट आम श्रद्धालुओं के लिए शुक्रवार 10 मई को खुल रहे हैं। इससे पहले केदारनाथ धाम फूलों से सजाया गया है।

Chardham Yatra 2024: उत्तराखंड के चार धामों के नाम से प्रसिद्ध केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट 10 मई को खुल रहे हैं। श्रद्धालु अक्षय तृतीया के विशेष मुहूर्त में चार धाम में दर्शन-पूजा पूजा कर सकेंगे। अक्षय तृतीया पर 10 मई को गंगोत्री, यमुनोत्री और केदारनाथ के कपाट खुलेंगे जबकि बदरीनाथ के कपाट दो दिन बाद 12 मई को खुलेंगे। 

चारधाम यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में खासा उत्साह है। केदारनाथ और बदरीनाथ के लिए लाखों भक्तों नें रजिस्ट्रेशन करा लिया है। मंदिर परिसर को फूल माला के जरिए आकर्षक तरीके से सजाा जा रहा है। तीर्थयात्रियों की सुविधा को देखते हुए शासन-प्रशासन  व्यापक इंतजाम किए हैं। ताकि, यात्रा के दौरान किसी प्रकार की परेशानी न हो। 

रुद्रप्रयाग जिले में स्थित है केदारनाथ मंदिर 
केदारनाथ मंदिर उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित है। जो कि 12 ज्‍योर्तिर्लिंगों में से एक है। इसके कपाट साल के 6 माह खुले रहते हैं। जबकि, 6 महीने बंद रहते हैं। इस दौरान बाबा केदारनाथ ऊखीमठ में प्रवास करते हैं। 

 

चारधाम यात्रा के लिए पंजीयन जरूरी 

  • बाबा केदारनाथ के दर्शन के लिए लाखों श्रद्धालुओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है। यात्रियों की संख्या सीमित करने का प्रावधान नहीं इस बार है, लेकिन चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है। बिना रजिस्ट्रेशन के चारधाम यात्रा नहीं कर पाएंगे। इसलिए यात्रा करन चाहते हैं तो पंजीयन तुरंत करा लें। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से पंजीयन की सुविधा उपलब्ध है। 
  • केदारनाथ दर्शन के लिए आप यदि गाड़ी से जाना चाहते हैं तो ऋषिकेश से आगे उत्तराखंड पुलिस पूरी जानकारी लेगी। पब्लिक ट्रांसपोर्ट से जाना चाहते हैं तो गौरीकुंड में रजिस्ट्रेशन पास मांगा जागएा। गौरीकुंड से केदारनाथ तक पैदल जाते हैं। यहां स्थित चेकपोस्ट में रजिस्ट्रेशन स्लिप देखने के बाद ही पुलिस आगे जाने देगी। 
  • चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन इसलिए भी जरूरी है, क्योंकि इससे आपका पूरा डिटेल शासन प्रशासन के पास उपलब्ध रहेगा। यात्रा के दौरान कोई परेशानी होने पर तत्काल संपर्क कर मदद पहुंचाई जा सकती है।   

चारधाम यात्रा के लिए ऐसे कराएं पंजीयन 
चार धाम यात्रा के लिए 15 अप्रैल से पंजीयन शुरू हो गए हैं। 15 अप्रैल से 3 मई तकरीबन 20 लाख लोगों ने पंजीयन कराया है।  रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया अब भी जारी है। इसके लिए उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in के साथ touristcareuttarakhand ऐप, टोल फ्री नंबर 0135 1364 और वाट्सऐप नंबर  91-8394833833 के जरिए पंजीयन सुविधा उपलब्ध है। इसके इलावा [email protected] पर ईमेल भेजकर या लैंडलाइन नंबर 0135-1364, 0135-2559898, 0135-2552627 पर कॉल करके भी चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। 
 

बैंड दस्ते के साथ पहुंची पंचमुखी उत्सव डोली 
केदारनाथ पैदल मार्ग पर घोड़ों और खच्चरों की आवाजाही शुरू हो गई है। तीर्थयात्री घोड़ों और खच्चरों पर सवार होकर गौरीकुंड और सोनप्रयाग से केदारनाथ पहुंच रहे हैं। बड़ी संख्या में तीर्थयात्री पैदल चलकर केदारनाथ पहुंच रहे हैं। इस दौरान भारतीय सेना के बैंड दस्ते के नेतृत्व में पंचमुखी उत्सव डोली केदारनाथ धाम पहुंची। डोली के साथ हजारों श्रद्धालु रहे। 

jindal steel Ad
5379487